अफगान ने पाक पर साधा निशाना, लगाया नियमों के उल्लंघन का आरोप
अफगान ने पाक पर साधा निशाना, लगाया नियमों के उल्लंघन का आरोप
Share:

काबुल: अफगान ने पाक सेना द्वारा अपने सीमा क्षेत्रों का तिरस्कार किए जाने पर कड़ा एतराज उठाते हुए सुरक्षा परिषद को पत्र लिखा है. उसने 15 देशों के इस समूह से बताया है कि अगर द्विपक्षीय वार्तालाप से स्थिति नहीं संभलती है तो वह आवश्यक जांच करे. संयुक्त राष्ट्र में अफगान की स्थायी प्रतिनिधि अदेला राज ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष (जर्मनी) को पत्र लिखकर हाल ही में पाक द्वारा किए गए सीमा उल्लंघन की सूचना दी है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में अफगान ने सुरक्षा परिषद में वर्ष 2019 के फरवरी और अगस्त माह में चिंता दर्शायी थी, परंतु उसके बाद पाक द्वारा देश की सीमा का तिरस्कार किया जाना जारी है.

बताया कहा गया है कि 15 जुलाई को पाक के सैन्य बलों ने कुनार प्रांत के सराकानो और असद अबाद जिलों में स्थित अफगान सीमा चौकियों और निवासी क्षेत्रों पर अकारण तोप से हमले कर दिया है. इस बीच किए गए 160 राउंड फायर में अफगान सुरक्षा बलों के जहां 4 जवान मारे गए वहीं 6 लोगों की जान चली गई. साथ ही आम जानता की संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है. पत्र में कहा गया है कि पाक सैनिकों द्वारा सीमा क्षेत्र के तिरस्कार की कई बार अफगान ने शिकायत की, लेकिन यह क्रम बदस्तूर अब चल रही है. उन्होंने अनुरोध किया कि पाक द्वारा सीमा क्षेत्र के उल्लंघन के संबंध में लिखे गए पत्र को सुरक्षा परिषद के रिकॉर्ड के तौर पर रखा जाने वाला है.

अफगानिस्तान में 6 हजार से अधिक पाक आतंकी मौजूद: UN की एक रिपोर्ट से इस बात कि जानकारी दी है कि अफगान में पाक के करीब 6 से साढ़े 6 हजार आतंकी सक्रिय हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि इनमें से अधिकांश तहरीक-ए-तालिबान पाक से हैं. रिपोर्टमें आगे कहा गया है कि इतनी बड़ी संख्या में आतंकियों की मौजूदगी दोनों देशों के लिए संकट है. ISIS, अल-कायदा और अन्‍य आतंकी संगठनों से जुड़ी पाबंदी निगरानी टीम की 26वीं रिपोर्ट में बताया गया कि अल-कायदा (AQIS) तालिबान के साथ अफगान के निमरूज, हेलमंद और कंधार प्रांतों से कार्य करता है.

ब्रिटेन में भारत की उच्चायुक्त गायत्री बोलीं- 'व्यापार समझौते पर काम कर रहे हैं दोनों देश'

अफगान में बम ब्लास्ट का शिकार हुए नेशनल आर्मी यूनिट के जवान

फ्रांस में शुरू हुआ बिना प्रिसक्रिप्शन और फीस के कोरोना परिक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -