तिरंगे वाले पायदान बेच रहा है amazon
तिरंगे वाले पायदान बेच रहा है amazon
Share:

किसी भी देश का झंडा उस देश की प्रतिष्ठा का प्रतीक होता है. देश के झंडे पर जांबाज सैनिक अपनी जान तक न्योछावर कर देते हैं. देश के स्वाभिमान के प्रतीक झंडे के अपमान की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती. लेकिन अमेरिकी कम्पनी अमेजन भारतीय ध्वज तिरंगे वाले पायदान बनाकर बेच रही है.देश के एक जागरूक निर्यातक ने इसकी शिकायत सम्बन्धित पुलिस महानिदेशक के व विदेश मंत्रालय को भी की है.

यह कैसी विडम्बना है कि एक ओरअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी कैबिनेट में भारतीय मूल के अमेरिकियों को शामिल कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अमेरिकन कम्पनियां भारत का अपमान करने से नहीं चूक रही है. बता दें कि ऑन लाइन शॉपिंग की बड़ी कम्पनी अमेजन भारतीय झंडे तिरंगे के डोरमेट यानी पायदान बेच रही है.मिली जानकारी के अनुसार अमेजन तिरंगे झंडे वाले पायदान की बिक्री कर रही है.कम्पनी का दुस्साहस देखिये की वह बाकायदा तिरंगे का चित्र लगाकर इसका प्रचार भी कर रही है.अमेजन ने इस तिरंगे वाले पायदान की कीमत 21 .99 डॉलर रखी है.

यहां इस बात का जिक्र करना जरुरी है कि भारतीय प्रतीकों के साथ ही देवी -देवताओं के चित्रों को लेकर भी पहले भी कई बार आपत्तिजनक वस्तुएं बनाकर ऑन लाइन बेचने का प्रयास किया गया है. ऐसे मामलों में जब भारतीयों द्वारा विरोध दर्ज करवाया जाता है तो सम्बन्धित वस्तुओं की बिक्री को ऑन लाइन से हटाकर माफ़ी मांगने का ढोंग किया जाता है. यहां सवाल यह है कि भारतीय प्रतीकों और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली ऐसी वस्तुओं का आखिर निर्माण किया ही क्यों जाता है. अच्छा हुआ इस मामले में मेंथा निर्यातक और उद्यमी वैभव अग्रवाल की नजर अमेजन के इस तिरंगे वाले पायदान पर पड़ गई और उन्होंने इसकी शिकायत सम्बन्धित अधिकारियों के अलावा गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय को कर दी, अन्यथा यह मामला जल्दी सामने नहीं आता.

 

अमेज़न प्राइम मेंबर पहले खरीद सकेंगे वनप्लस...

भारतीय मूल के शाह को मिला ट्रम्प की टीम में अहम पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -