'अमर्त्य सेन को परेशान किया जा रहा..', विश्व के प्रमुख बुद्धिजीवियों ने राष्ट्रपति मुर्मू को लिखा पत्र
'अमर्त्य सेन को परेशान किया जा रहा..', विश्व के प्रमुख बुद्धिजीवियों ने राष्ट्रपति मुर्मू को लिखा पत्र
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में विश्व भारती विश्वविद्यालय के कुलपति विद्युत चक्रवर्ती के खिलाफ विश्वभर के प्रमुख शिक्षाविदों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को चिट्ठी लिखी है. बता दें कि, राष्ट्रपति विश्व भारती केंद्रीय विश्वविद्यालय की पदेन आचार्य हैं. करीब 300 प्रोफेसरों, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और प्रतिष्ठित संस्थानों के छात्रों ने उन्हें पत्र लिखते हुए भाजपा को खुश करने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को परेशान करने का इल्जाम लगाया है.

रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति मुर्मू को लिखे पत्र में आरोप लगाया गया है कि विश्व भारती के कुलपति नोबेल विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को भाजपा को खुश करने के लिए तंग किया जा रहा है. इस मामले में राष्ट्रपति से दखल देने की फरियाद की गयी है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि प्रोफेसर सेन और भारत में मौजूदा सरकार के बीच वैचारिक अंतर है. इसी का लाभ उठाकर विश्व भारती के कुलपति भाजपा को खुश करने के लिए ऐसा बर्ताव कर रहे हैं. उन्होंने आग्रह किया है कि आप विश्वविद्यालय के संरक्षक के रूप में कुलपति को नियंत्रित करें.

इस पत्र ने विश्व के शिक्षा क्षेत्र में हड़कंप मचा दिया है. अमर्त्य सेन के साथ खड़े होने और कुलपति के खिलाफ खड़े होने वालों में अधिकतर विदेश से हैं. देश में काफी सारे लोग हैं. नोबेल पुरस्कार विजेता को शिक्षाविदों का समर्थन प्राप्त हुआ है. जिन लोगों ने पत्र में दस्तखत किये हैं, उनमें मैसाचुसेट्स में अर्थशास्त्र के प्रसिद्ध प्रोफेसर जेम्स के. बोवेस, जिनेवा में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज के प्रोफेसर जीनिन रॉजर्स और जेएनयू में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर प्रभात पटनायक का नाम शामिल हैं.

'370 के समय तो केंद्र के साथ खड़े थे, आज विपक्ष से समर्थन मांग रहे..', केजरीवाल पर भड़के उमर अब्दुल्ला

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने दिया बड़ा बयान

क्या रैपिडो-उबर की सेवाओं पर रोक लगाना सही ? केजरीवाल सरकार ने लगाया बैन, तो SC ने केंद्र से माँगा जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -