+

बालों की मजबूती के लिए कारगर है बादाम का उपयोग

बालों की मजबूती के लिए कारगर है बादाम का उपयोग

बालों की चमक और मजबूती की बात आती है तो लोग अक्सर शैम्पू और तेल के बारे में ही सोचते हैं. लेकिन बालों की मजबूती शैम्पू और तेल से ही नहीं आती है. बालों को पोषण देने के लिए आप कई तरह की चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बादाम का सेवन सेहत के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप रोजाना बादाम खाते हैं तो आपकी मानसिक सेहत भी अच्छी होती है. बालों में बादाम का तेल लगाना भी फायदेमंद होता है. इसी के साथ आपको बताने जा रहे हैं कि बादाम बालों के लिए कितना अच्छा है.  

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है बादाम
बादाम में पाये जाने वाले पोषक तत्व सेहत के साथ बालों को मजबूती भी प्रदान करते हैं. ओमेगा फैटी3 एसिड बादाम में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. यह बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. बालों कि मजबूती के लिए आप रोजाना बादाम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बाल झडने की समस्या रहेगी दूर 
अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो आपको बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि बादाम में पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकने मे भी मदद करते हैं. बादाम में पाया जाने वाला मैग्निशियम और विटामिन ई बालों को झड़ने से बचाते हैं.

एक अच्छा कंडीशनर है बादाम 
बादाम एक नैचरल कंडीशनर का काम करते हैं. अगर बाल डैमेज हो गए हैं और उन्हें संभालने में दिक्कत आ रही है तो फिर रोजाना बादाम के तेल से बालों की मालिश करें. इसके अलावा बादाम के पेस्ट में 3-4 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर भी लगा सकती हैं.

बादाम अंडा हेयर पैक 
बालों को मजबूत बनाने के लिए और ठीक से सफाई करने के लिए बादाम अंडा हेयर पैक भी आप लगा सकते हैं. इस पैक का इस्तेमाल महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए इन स्टेप का पाल करें.

इसके लिए 6-7 बादाम पीस लें और उसमें एक अंडा फेट लें.

एक नींबू निचोड़ें और फिर इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक आसानी से लगा लें.

1 घंटे तक बालों पर कैप लगाकर छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें.

इस पैक को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर लगाएं. कुछ ही महीनों में फायदा दिखने लगेगा.

भीगे बादाम का पैक बालों में लगाने से वे शाइनी और घने बनते हैं. ऐसी अवस्था में बादाम सीधा बालों की जड़ों पर असर करते हैं.

बाल बढ़ाने के लिए करें दही का उपयोग, होंगे बाल लम्बे

गीले बालों को उलझने से बचाने के लिए करें ये उपाय

वैक्सिंग के बाद शरीर में होते हैं कई बदलाव, बालों को ऐसे होता है नुकसान