बाल बढ़ाने के लिए करें दही का उपयोग, होंगे बाल लम्बे

बाल बढ़ाने के लिए करें दही का उपयोग, होंगे बाल लम्बे

लम्बे और घने बालों की चाहत सभी को होती हैं क्योंकि बालों की मदद से आपके चहरे का आकर्षण बढ़ता हैं. लम्बे बालों के लिए आपको कई तरह के उपाय भी करने पड़ते हैं. अपने बालों को पोषण देना है तो  ऐसे में आप दही की मदद ले सकते हैं क्योंकि दही में उपलब्ध एंटी फंगल गुण बालों के लिए बहुत लाभदायक साबित होते हैं. हम आपके लिए दही से बने कुछ हेयर पैक लेकर आए हैं जिनकी मदद से बालों की ग्रोथ बढ़ने के साथ ही उन्हें मजबूती भी मिलती हैं. तो आइये जानते हैं इन हेयर पैक के बारे में.

एलोवेरा और दही
एलोवेरा में कई सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जैसे विटामिन और एमिनो एसिड जो स्कैल्प और बाल दोनों को स्वस्थ रखता है. एक बाउल में दही, एलोवेरा जेल, शहद और ओलिव ऑयल डालें. सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें और अपने स्कैल्प पर लगाना शुरू करें. अब हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 45 मिनट तक लगा रहने दें. आप सौम्य शैम्पू से हेयर वॉश कर लें. 

केला और दही
ये मास्क स्कैल्प को हाईड्रेट और उसे साफ़ रखने में मदद करता है जिससे आपको स्वस्थ बाल मिलेंगे. एक साफ़ बाउल लें. पके हुए केले को मैश करके एक अच्छा पेस्ट बना लें. अब इसमें दही, शहद और ताज़े नींबू का रस डालें. अब सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें. आप ब्रश की मदद से इस पेस्ट को लगाएं और 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब आप नार्मल शैम्पू से अपने बाल धो लें. 

ऑलिव ऑयल और दही 
दही और ऑलिव ऑयल मिलकर बालों को मैनेज करने में मदद करते हैं और बालों के टूटने की समस्या को दूर करते हैं. सबसे पहले दो कप पानी में नींबू का रस मिलाकर उसे अलग रख दें. अब आप ऑलिव ऑयल और दही को मिक्स करें. ऑलिव ऑयल और दही के मास्क को अपने बालों में लगाएं और तकरीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें. अब सौम्य शैम्पू से हेयर वॉश कर लें. अंत में बालों को नींबू पानी वाले सोल्युशन से धोएं.

एसिडिटी के लिए बार-बार नहीं लेनी होगी दवाई, घरेलु उपाय करेंगे इलाज

5 Steps में जानें घर पर फेशियल करने के तरीके

काँटों की चुभन दे सकती है आपको इन्फेक्शन