+

गीले बालों को उलझने से बचाने के लिए करें ये उपाय

गीले बालों को उलझने से बचाने के लिए करें ये उपाय

बालों को सुखाने के लिए अगर आप रोजाना ब्लो ड्राई का इस्तेमाल करती हैं तो जान लें कि यह आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदायक है. बालों को सुलझाने के लिए आपको दूसरे तरीके भी अपनाने चाहिए जिससे उन्हें कोई नुकसान ना हो.
इसकी बजाय आप एयर ड्राइंग का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से आपके बाल उलझते भी नहीं हैं और देखने में भी अच्छे लगते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में. अलग अलग बालों के लिए अलग हैं तरीके. 

पतले स्ट्रेट बालों के लिए : अगर आपके बाल पतले और बिल्कुल सीधे हैं तो आप लिव इन कंडीशनर लगाएं. सबसे पहले बालों के आखिरी छोर पर कंडीशनर स्प्रे करें और उसके बाद हल्की मसाज करते हुए उसे बालों की जड़ों तक फैलाएं. इससे बाल बिल्कुल भी उलझते नहीं हैं और देखने में बहुत अच्छे लगते हैं. अगर आप डायरेक्ट बालों की जड़ों पर स्प्रे करती हैं तो इससे बाल चिपचिपे नज़र आने लगते हैं.

मोटे स्ट्रेट बालों के लिए : अगर आपके बाल बहुत मोटे और सीधे हैं तो आपको थोड़ा हैवी प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिये जिससे बाल देखने में ऑयली ना लगें. इसके लिए जब आप एयर ड्रायर का इस्तेमाल करें तो उसके बाद बालों में हल्के सीरम ऑयल लगायें.

पतले वेवी हेयर के लिए : अगर आपके बाल पतले और वेवी टाइप हैं तो ऐसे में आप हल्का कंडीशनर लगायें जिससे बाल ज्यादा चिपके हुए और झुके-झुके से ना नजर आयें.

मोटे वेवी हेयर के लिए : मोटे और ज्यादा वेवी हेयर को अधिक धोना नहीं चाहिये क्योंकि इससे बालों के उलझने का डर रहता है. इससे बचने के लिए एयर ड्राईंग के बाद बालों की जड़ों से लेकर आखिरी छोर तक लिव इन कंडीशनर से स्प्रे करें.

घुंघराले बालों के लिए : घुंघराले बालों को उलझने से बचाने के लिए आप कर्ल क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जिससे उनका शेप काफी देर तक नहीं बिगड़ता है. बालों में क्रीम लगाते समय उँगलियों का इस्तेमाल करें. जब बाल पूरी तरह सूख जायें तो शाइनिंग बढ़ाने के लिए ऊपर से तेल की कुछ बूंदें लगायें.

टिप्स : बालों को सुखाते समय कॉटन टॉवल की बजाय माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें. इस तौलिये में मौजूद फाइबर बालों को जल्दी सूखने में मदद करते हैं.

वैक्सिंग के बाद शरीर में होते हैं कई बदलाव, बालों को ऐसे होता है नुकसान

क्या आप भी बांधती हैं बालों को टाइट, हो सकती हैं गंजी

पतले बालों से हो गए हैं परेशान तो इन घरेलु नुस्खों से करें इलाज