गर्मी के कारण भी होती है एलर्जी, जानिए हीट इंफेक्शन के लक्षण और इससे बचने के उपाय
गर्मी के कारण भी होती है एलर्जी, जानिए हीट इंफेक्शन के लक्षण और इससे बचने के उपाय
Share:

गर्मी का संक्रमण विभिन्न लक्षणों के माध्यम से प्रकट हो सकता है, जो तापमान को नियंत्रित करने और अत्यधिक गर्मी से निपटने के लिए शरीर के संघर्ष का संकेत देता है। इन संकेतों को समझने से समय पर हस्तक्षेप और गंभीर जटिलताओं की रोकथाम में मदद मिल सकती है।

1. घमौरियां

हीट रैश, जिसे घमौरियां भी कहा जाता है, त्वचा पर छोटे लाल उभार या छाले के रूप में दिखाई देते हैं। यह तब होता है जब पसीने की नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं, जिससे जलन और असुविधा होती है।

2. गर्मी से थकावट

गर्मी की थकावट की विशेषता भारी पसीना, कमजोरी, चक्कर आना, मतली, सिरदर्द और बेहोशी है। यह आमतौर पर लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने और अपर्याप्त जलयोजन के परिणामस्वरूप होता है।

3. गर्मी की ऐंठन

गर्मी की ऐंठन में दर्दनाक मांसपेशी संकुचन शामिल होता है, जो अक्सर पेट, हाथ या पैरों में होता है। निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन इस स्थिति में योगदान करते हैं, खासकर गर्म मौसम में ज़ोरदार गतिविधि के दौरान।

4. हीट सिंकोप

हीट सिंकोप का तात्पर्य गर्मी के संपर्क में आने से होने वाली बेहोशी या चक्कर आना से है। यह आमतौर पर तब होता है जब बैठने या लेटने की स्थिति से गर्म वातावरण में खड़े होने की स्थिति में संक्रमण होता है, जिससे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है।

5. हीट स्ट्रोक

हीट स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है जिसमें शरीर का तापमान 104°F (40°C) या उससे अधिक होता है। इसके लक्षणों में भ्रम, तेज़ नाड़ी, तेज़ सिरदर्द, मतली और बेहोशी शामिल हैं। हीट स्ट्रोक के लिए तुरंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है क्योंकि यह जानलेवा हो सकता है।

गर्मी के संक्रमण से बचने के उपाय

गर्मी से संबंधित बीमारियों की रोकथाम में ठंडे और हाइड्रेटेड रहने के लिए विभिन्न रणनीतियों को अपनाना शामिल है, खासकर गर्म मौसम के दौरान या बाहर शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना।

1. हाइड्रेटेड रहें

पसीने से खोए हुए तरल पदार्थ की भरपाई के लिए पूरे दिन खूब सारे तरल पदार्थ, विशेषकर पानी पिएं। चीनी या मादक पेय पदार्थों से बचें, क्योंकि वे निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं।

2. उचित पोशाक

हवा के संचार को बढ़ावा देने और ज़्यादा गरम होने से बचाने के लिए सूती जैसे सांस लेने वाले कपड़ों से बने हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें। टोपी पहनकर और सनस्क्रीन लगाकर अपनी त्वचा को सनबर्न से बचाएं।

3. चरम गर्मी के घंटों के दौरान घर के अंदर रहें

बाहरी गतिविधियों को सीमित करें, विशेष रूप से दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच। यदि आपको बाहर रहना है, तो छाया की तलाश करें और ठंडे वातावरण में बार-बार ब्रेक लें।

4. शीतलन उपायों का प्रयोग करें

शरीर के तापमान को कम करने के लिए ठंडे शॉवर या स्नान करें और घर के अंदर आरामदायक वातावरण बनाए रखने के लिए पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें। गर्मी से संबंधित परेशानी को कम करने के लिए त्वचा पर ठंडी पट्टी लगाएं।

5. अपनी गति बनाए रखें

धीरे-धीरे शारीरिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाकर और नियमित रूप से आराम करके, अधिक परिश्रम से बचें, विशेष रूप से उच्च तापमान में। यदि आप गर्मी से थकावट या निर्जलीकरण के लक्षणों का अनुभव करते हैं तो अपने शरीर के संकेतों को सुनें और गतिविधि बंद कर दें।

6. कमज़ोर व्यक्तियों पर नज़र रखें

बच्चों, वृद्धों और पुरानी चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्तियों पर कड़ी नज़र रखें, जो गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। सुनिश्चित करें कि वे हाइड्रेटेड और ठंडे रहें, और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें। गर्मी संक्रमण के लक्षणों को पहचानकर और निवारक उपाय अपनाकर, व्यक्ति गर्म मौसम की स्थिति के दौरान अपने स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा कर सकते हैं। जलयोजन को प्राथमिकता देना, ठंडा रहना और अत्यधिक गर्मी में लंबे समय तक रहने से बचना गर्मी से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण कदम हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद लेकिन दांतों के लिए नुकसानदायक हैं ये चीजें

क्या काजल लगाने से होती है बच्चों की आंखें बड़ी? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

नींद ना आने से है परेशान तो अपना लें एक्सपर्ट्स के बताए हुए ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -