जिसके नेतृत्व में हमास के आतंकियों ने किया था हमला, उस अली कादी को इजराइल ने मार गिराया
जिसके नेतृत्व में हमास के आतंकियों ने किया था हमला, उस अली कादी को इजराइल ने मार गिराया
Share:

जेरूसलम: इज़राइल रक्षा बल (IDF) ने शनिवार को कहा है कि उसने आतंकी संगठन हमास के शीर्ष कमांडर अली कादी को मार गिराया है, जिसने 7 अक्टूबर के हमलों का नेतृत्व किया था, जिसमें 1,400 से अधिक इज़राइली मारे गए। IDF ने एक बयान में कहा कि, अली कादी हमास 'नुखबा' (कुलीन) कमांडो बल के कमांडर हैं। उन्होंने कहा कि शिन बेट सुरक्षा एजेंसी और सैन्य खुफिया निदेशालय को मिली खुफिया जानकारी के आधार पर ड्रोन हमले में वह मारा गया।

 

इजराइली वायुसेना ने एक पोस्ट में कहा कि, 'शिन बेट और अम्मान के खुफिया मार्गदर्शन में वायु सेना के विमानों ने आतंकवादी संगठन हमास के नुखबा बल के एक कमांडर अली कादी को मार गिराया, जिसने पिछले सप्ताहांत गाजा के आसपास की बस्तियों में आतंकवादी हमले का नेतृत्व किया था।' 2005 में अली को इजरायलियों के अपहरण और हत्या के बाद गिरफ्तार किया गया था और गिलाद शालित सौदे के हिस्से के रूप में वापस कर दिया गया था। IDF ने कहा कि कादी को इससे पहले 2005 में इजरायली नागरिकों के अपहरण और हत्या के आरोप में इजरायली पुलिस ने गिरफ्तार किया था और 2011 गिलाद शालित कैदी विनिमय के हिस्से के रूप में गाजा पट्टी पर रिहा कर दिया गया था।

2011 गिलाद शालित कैदी विनिमय इज़राइल और हमास के बीच एक सौदा था। इजराइली सैनिक गिलाद शालित को हमास ने गाजा में पांच साल से अधिक समय तक बंदी बनाकर रखा था। उनकी रिहाई के बदले में, बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली तत्कालीन इजरायली सरकार 1,027 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने पर सहमत हुई। इज़राइल और गाजा के बीच 2006 का संघर्ष तब शुरू हुआ जब फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा उस वर्ष सीमा पार छापेमारी शुरू करने के बाद एक इजरायली सैनिक गिलाद शालित को पकड़ने के जवाब में इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में प्रवेश किया।

इस बीच, इजरायली बलों ने हवाई हमलों में गाजा शहर में आतंकवादी समूह के हवाई अभियानों का नेतृत्व करने वाले एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर को भी मार गिराया। सेना ने कहा कि पिछले दिनों मुराद अबू मुराद की मौत हो गई जब लड़ाकू विमानों ने हमास के एक परिचालन केंद्र पर हमला किया जहां से समूह अपनी "हवाई गतिविधि" करता था।

'वो जमीन फिलिस्तीन की, इजराइल ने किया कब्जा..', गाज़ा के समर्थन में उतरा जमीयत उलेमा-ए-हिंद, बंगाल में निकाला मार्च

इजराइल की एयर स्ट्राइक में मारा गया 'हमास' का प्रमुख कमांडर अबू मुराद, IDF ने की पुष्टि

'हम हमास के साथ इजराइल के खिलाफ लड़ेंगे..', लेबनानी आतंकी संगठन 'हिजबुल्लाह' का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -