अगर खाने में ऊपर से डालते हैं नमक तो जल्दी हो जाएगी आपकी मौत!
अगर खाने में ऊपर से डालते हैं नमक तो जल्दी हो जाएगी आपकी मौत!
Share:

अगर आप अच्छी सेहत चाहते हैं तो नमक से बचे। जी दरअसल ज्यादा नमक आपके टेस्ट के लिए अच्छा तो शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। केवल यही नहीं बल्कि इससे आपको कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। जी दरअसल ज्यादा नमक के सेवन से आपकी उम्र भी कम होने का डर बना रहता है। हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार, इससे आपकी उम्र कम हो सकती है। जी दरअसल यूरोपियन हार्ट जनरल के मुताबिक, जो लोग 50 साल के है या उससे ज्यादा के, वो अगर ज्यादा नमक का सेवन करते है तो महिलाओं की उम्र 1.5 साल और पुरुषों की उम्र 2.2 साल कम हो सकती है। इस वजह से इन लोगों को सावधान रहने और ज्यादा नमक के सेवन से भी बचने की जरूरत है।

केवल इतना ही नहीं बल्कि नमक आपकी उम्र कम कर सकता है और आपकी जल्दी मौत भी हो सकती है। जी दरअसल जो लोग 75 साल के है और वह अधिक नमक का सेवन करते है तो इन लोगों में मौत का खतरा 28 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है। नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बेहतरीन है। हालाँकि जब आप ज्यादा नमक का सेवन करने लगते हो तो ऐसे में ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने लगते है। वैसे यह जरूरी नहीं कि आपके खाने में ऊपर से नमक डालने पर ही आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में नमक जा रहा है, बल्कि जब आप बाजार से चिप्स, पिज्जा, टाकोज और नमकीन भी लेते है तब भी आपका शरीर नमक का ज्यादा सेवन कर रहा है जो कि शरीर के लिए खतरे की घंटी हो सकती है।

आज के समय में व्यस्त और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग बाहर के खाने को ज्यादा महत्व दे रहे है। ऐसे में लोग पैकेज फूड या रेडी टू ईट फूड का ज्यादा सेवन कर रहे है। इस कारण लोगों में स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाने की उम्मीद ज्यादा हो जाती है। इसके अलावा जिन लोगों का बीपी ऊपर-नीचे होते रहता है, उन्हें खासतौर पर नमक से दूर रहना चाहिए। ज्यादा नमक से आपके किडनी पर असर पड़ने लगता है। किडनी कमजोर हो जाती है और इससे कई और बीमारियां भी पैदा होती है।

बारिश में बढ़ सकता कान का संक्रमण, जानें लक्षण और बचने के उपाय

वजन करना है कम तो बनाकर खाए टेस्टी और हेल्दी स्प्राउट्स चाट

चाहिए दीपिका जैसी बॉडी तो इस डाइट को करें फॉलो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -