फिलीपींस में ज्वालामुखी को लेकर अलर्ट जारी, 8000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया
फिलीपींस में ज्वालामुखी को लेकर अलर्ट जारी, 8000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया
Share:

मनिला: फिलीपींस के सक्रिय ज्वालामुखी में शामिल ताल ज्वालामुखी सोमवार को एक बार फिर भड़कने लगा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह ज्वालामुखी अगले कुछ घंटों में फट जाएगा। राजधानी मनीला के पास इस ज्वालामुखी से राख और धुंआ निकलने की वजह से मौसम खराब हो रहा है। इसका लावा 32,000 से 49,000 फीट (लगभग 10-15 किलोमीटर) दूर तक फैला हुआ है।

इस खतरे को देखते हुए प्रशासन ने आठ हजार स्थानीय लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया है। बताया जा रहा है कि यदि ज्वालामुखी फटा तो इसका लावा ताल झील में गिरेगा। जिससे आसपास के इलाकों में सुनामी आने की आशंका है। ताल विश्व के सबसे छोटे ज्वालामुखियों में से एक है। यह फिलीपींस का दूसरा सबसे एक्टिव वोल्केनो है। यह बीते 450 वर्षों में 34 बार फट चुका है। आखिरी बार 1977 में इसमें विस्फोट हुआ था। इससे पहले 1974 में यह ज्वालामुखी कई महीनों तक भड़कता रहा था।

ताल ज्वालामुखी के निकट झील लोकप्रिय पर्यटक स्थल है और हजारों लोग रहते हैं, किन्तु ज्वालामुखी से राख निकलने, भूंकप के झटकों और गर्जन की आवाज को देखते हुए इलाके को खाली कराया जा रहा है। फिलीपींस की भूकंप एजेंसी ने अलर्ट जारी किया है कि 'कुछ घंटों या आने वाले दिनों में ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट हो सकता है और इससे निकलने वाली राख से वहां से उड़ने वाले विमानों को खतरा हो सकता है।'

खिलाड़ियों पर बन रही बायोपिक कपिल देव, कहा, 'अगर रणवीर सिंह क्रिकेट खेलते...

उत्तर कोरिया की अमेरिका को दो टूक, कहा- तब तक परमाणु वार्ता शुरू नहीं होगी, जब तक....

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग का शिकार हुए जानवर, अब तक 50 करोड़ से ज्यादा की मौत...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -