ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग का शिकार हुए जानवर, अब तक 50 करोड़  से ज्यादा की मौत...
ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग का शिकार हुए जानवर, अब तक 50 करोड़ से ज्यादा की मौत...
Share:

सिडनी: हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग लगने के कारण एक अरब से ज्यादा जानवरों की मौत हो गई है या उनकी जान खतरे में है. वहीं सिडनी यूनिवर्सिटी के ताजा आकलन में यह जानकारी सामने आई है. यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी बयान में प्रोफेसर क्रिस डिकमैन ने कहा है कि आग से जो नुकसान हुआ है, उसकी तुलना करना संभव नहीं है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि इस अग्निकांड से जानवरों पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ा है. फॉक्स न्यूज के मुताबिक दक्षिणी पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में दो जंगली क्षेत्र में आग शुरू हुई थी, जो देखते ही देखते 15 लाख एकड़ के क्षेत्र में फैल गई है. इससे अब तक तीन हजार से ज्यादा घर ध्वस्त हो गए हैं और 26 लोगों की जान गई है. 

कंगारू के बच्चे को दी जिंदगी: वहीं इस बात पर भी गौर फ़रमाया गया है कि दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश हिस्से में फैली आग के चलते जंगल में कई तरह के मर्मस्पर्शी दृश्य नजर आ रहे हैं. इसी तरह के एक दृष्य में स्वयंसेवी साराह प्राइस को कंगारू का एक बच्चा चारों ओर लगी आग के बीच अंतिम सांस गिन रही अपनी मां की झोली में छिपा हुआ मिला. जंहा कुछ देर बाद उसकी मां की मौत हो गई. प्राइस को लगा कि कंगारू के जीवित बचे बच्चे का कोई नाम रखा जाना चाहिए. वहीं उन्होंने इसका नाम चांस रख दिया. वह अब धीरे-धीरे स्वस्थ हो रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि जो जीव बच गए हैं, उन्हें जीवित रहने के लिए संकटपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.

नासा ने खोज निकाला पृथ्वी जैसा ग्रह, जंहा है जीवन संभव

ईराक फिर हुआ शिकार, दागे गए कई मिसाइल...

ब्रिटिश राजदूत की ईरान में हुई गिरफ्तारी, अपनी सफाई में कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -