आपने कभी नहीं पढ़ी होंगी अक्षय तृतीया से जुडी यह 4 कथाएं
आपने कभी नहीं पढ़ी होंगी अक्षय तृतीया से जुडी यह 4 कथाएं
Share:

हर साल आने वाली अक्षय तृतीया इस साल भी आने को है. इस दिन को बहुत ही शुभ दिन माना जाता है और इस दिन पूजा करने से पूजा का फल दोगुना मिलता है. कहा जाता है अक्षय तृतीया वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को आती है और इसी के कारण इसे अक्षय तृतीया कहा जाता है. आप सभी को बता दें कि यह इस साल 26 अप्रैल 2020 को है. तो आइए जाते हैं इससे जुडी हुई 4 कथाएं. 

1.अक्षय तृतीया को मनाने से कई सारी कथाएं जुड़ी हैं. एक कथा के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को भगवान विष्णु के छठें अवतार परशुराम भगवान का जन्म हुआ था. जिसकी वजह से इसे विशेष दिन माना जाता है और इस दिन भगवान परशुराम और विष्णु जी की पूजा की जाती है. साथ में ही व्रत भी रखा जाता है.

 2 .दूसरी कथा के अनुसार इसी दिन ही राजा भागीरथ की हजारों वर्षों की कठोर तपस्या सफल हुई थी और मां गंगा स्वर्ग से धरती पर आईं थी. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति कर ली जाती है.

3. तीसरी कथा के अनुसार अक्षय तृतीया वही दिन है जब मां अन्नपूर्णा का जन्म हुआ था. कहा जाता है इस दिन कई लोग मां अन्नपूर्णा की भी पूजा करते हैं और मां से कामना करते हैं कि उनके घर में कभी भी अनाज की कमी ना हो.
 

4 .चौथी कथा के अनुसार यहीं वो दिन है जब महर्षि वेदव्यास ने महाभारत लिखना आरंभ किया था. साथ में ही इसी दिन ही नर-नारायण ने भी अवतार लिया था. इसी कारण अक्षय तृतीया मनाई जाती है.

इंदौर में कोरोना केयर सेंटरों में 14 दिन तक रखे जाएंगे रोगी

इंदौर की मेडिकल छात्रा ने किया कमाल, कोरोना के प्रसार को मिटा सकता है 'पूल टेस्ट' फॉर्मूला

65 साल की उम्र में इस एक्टर ने कहा दुनिया को अलविदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -