अखिलेश ने 'चालू पार्टी' कहकर मारा था ताना, अब कांग्रेस से एक और सहयोगी दल नाराज़, INDIA गठबंधन में क्यों आ रही दरार ?
अखिलेश ने 'चालू पार्टी' कहकर मारा था ताना, अब कांग्रेस से एक और सहयोगी दल नाराज़, INDIA गठबंधन में क्यों आ रही दरार ?
Share:

लखनऊ: जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, भाजपा को उखाड़ फेंकने के लिए बनाया गया विपक्षी दलों का INDIA गठबंधन, मजबूत होने के बजाए बिखरता जा रहा है। समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अखिलेश यादव द्वारा गठबंधन सदस्य कांग्रेस को "चालू" पार्टी कहने और 2024 में उसकी हार की उम्मीद जताने के बाद, राष्ट्रीय लोक दल (RLD) ने भी राजस्थान विधानसभा चुनावों में सहयोगियों को साथ नहीं देने के लिए कांग्रेस पर हमला बोला है।

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (RLD) ने "राजस्थान में उसे केवल एक सीट देने और आखिरी मिनट तक उसे अंधेरे में रखने" के लिए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, RLD नेता इस बात से हैरान थे कि कांग्रेस ने पार्टी को केवल एक सीट दी, जो भरतपुर है, जिसमें सुभाष गर्ग को आगामी चुनाव के लिए RLD द्वारा फिर से नामांकित किया गया है। यह याद रखने योग्य है कि RLD और कांग्रेस ने 2018 के राजस्थान चुनावों में सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ा था, उस समय RLD ने दो सीटों, भरतपुर और मालपुरा पर चुनाव लड़ा था। RLD के सुभाष गर्ग ने भरतपुर में 15,710 वोटों से जीत हासिल की और उन्हें मंत्री नियुक्त किया गया, हालांकि, पार्टी मालपुरा में हार गई थी।

यूपी के एक RLD नेता ने कहा है कि, 'हमें कम से कम पांच या छह सीटों की उम्मीद थी, लेकिन कांग्रेस ने आखिरी क्षण तक हमारी मांगों पर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया। यह एक चाल के रूप में किया गया था ताकि हम अकेले या किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन में न जाएं।'' इस बीच, RLD के राष्ट्रीय अभियान प्रभारी प्रशांत कनौजिया ने कथित तौर पर कहा कि कांग्रेस पार्टी "बड़ा दिल" नहीं दिखा रही है और क्षेत्रीय दलों को समायोजित नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का ऐसा रवैया अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में परिणाम देगा। 

यह तब हुआ जब राजस्थान कांग्रेस ने शनिवार (10 नवंबर) को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की जिसमें 22 नाम शामिल थे। मौजूदा सूची के साथ, पार्टी ने 178 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि भरतपुर में एक सीट राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के लिए छोड़ी है। गौरतलब है कि राजस्थान में एक चरण में 25 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। 

INDIA गठबंधन में क्यों आ रही दरार :-

सियासी जानकारों का कहना है कि, ऐसा लगता है कि हालांकि कांग्रेस पार्टी ने नरेंद्र मोदी को हराने की हताशा में देश भर में क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन किया है, लेकिन पार्टी राज्य चुनावों में 3-4 सीटों पर भी अपनी पकड़ छोड़ने के लिए अनिच्छुक है। RLD ने इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से भरतपुर, अनूपगढ़, मालपुरा, उदयपुरबाटी और सरदारशहर सीटें मांगी थीं। हालाँकि, पार्टी अपने क्षेत्रीय सहयोगी को समायोजित करने में असमर्थ रही। नतीजतन, ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि RLD सुप्रीमो जयंत चौधरी कांग्रेस से नाराज हैं, हालांकि उन्होंने फ़िलहाल समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की तरह आक्रामक रुख नहीं अपनाया है।

उल्लेखनीय है कि, पिछले सप्ताह (6 नवंबर) अखिलेश यादव ने INDIA गठबंधन की सहयोगी पर अपना हमला तेज़ कर दिया था। अखिलेश ने 'PDA' के साथ लड़ने का भी अपना आह्वान दोहराया था, जो पिछड़ा वर्ग, दलित और अल्पसंख्यक के लिए है। चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में रैलियों को संबोधित करते हुए, अखिलेश ने कांग्रेस पर "भाजपा की बी-टीम" के रूप में काम करने का आरोप लगाया था। इससे पहले 5 नवंबर को, अखिलेश ने भीड़ से कांग्रेस को वोट न देने की अपील करते हुए कांग्रेस को 'चालू' (चालाक) पार्टी बताया था। उन्होंने कांग्रेस के दिग्गजों और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों दिग्विजय सिंह और कमल नाथ की उम्र पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, "अस्सी साल से अधिक उम्र के लोगों को किसी को कैसे याद रखना चाहिए?" 

शादी 5 महीने बाद ही नवविवाहिता ने कर ली आत्महत्या, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

'अगर कांग्रेस की सरकार आई तो सिंधिया के महल को बना देंगे चौपाटी', MP चुनाव से पहले राज बब्बर का बड़ा बयान

'2003 से पहले सरकार को बंटाधार कहते थे, न सड़कें थीं, न बिजली..', दिग्विजय सिंह पर सिंधिया का पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -