फर्जी बाबाओं को लेकर हो रही अखाड़ा परिषद की बैठक
फर्जी बाबाओं को लेकर हो रही अखाड़ा परिषद की बैठक
Share:

इलाहाबाद। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा हिंदू धर्म में व्याप्त कथित फर्जी और नामधारी बाबाओं को लेकर सख्ती बरतने का निर्णय लिया जा रहा है। जिसके तहत इलाहाबाद में अखाड़ा परिषद की बैठक आज आयोजित की जा रही है। बैठक में फर्जी बाबाओं की लिस्ट भी जारी की जाना है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक बाघम्बरी गद्दी मठ में आयोजित की जा रही है।

बैठक को लेकर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने कहा कि काफी दिनों से फर्जी बाबाओं के दुष्कर्म, शोषण और देश की भोली भाली जनता को ठगने की खबरें आती रही हैं। इससे हिंदू और सनातन धर्म की साख पर असर हुआ है। देश के न्यायालय कुछ बाबाओं के खिलाफ निर्णय दे चुके हैं। वे फर्जी बाबआओं की लिस्ट जारी कर दे, ताकि जनता उनसे सावधान रहे। उनका कहना था कि अखाड़ा परिषद की पहल को लेकर आसाराम के कथित समर्थकों ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी।

प्राचीन मत व मान्यता के अनुसार अखाड़ों की स्थापना आदिशंकराचार्य ने की थी। जिनमें महानिर्वाणी, निरंजनी, जूना, अटल, आवाह्न, अग्नि और आनंद अखाड़ा शामिल हैं। इन अखाड़ों के माध्यम से सनातन धर्म की मूल व्याख्या की गई है, और सन्यासी अखाड़ों के तहत रहकर लोककल्याण किया करते थे। मगर अब जिस तरह से विभिन्न बाबाओं और संतों पर फर्जीवाड़े के आरोप लगे हैं उससे अखाड़ा परिषद आहत है। 

कई बार ऐसा होता है कि बाबाओं द्वारा लोगों को ठगने की खबरें भी सामने आती हैं। ऐसे में हिंदू संत और समाज की बदनामी होती है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की उक्त कार्यकारिणी बैठक में देश के फर्जी बाबाओं पर विचार किया जाना है। जिसके बाद उनकी सूची जारी करने के साथ ही जनता से अपील की जाएगी कि वे इन बाबाओं के प्रति जागरूक रहे और इनसे सावधान रहे। अखाड़ा परिषद की कार्यकारिणी में अलग अलग अखाड़ों के करीब दो दो सदस्य हैं।

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी द्वारा कहा गया कि परिषद इस बात के प्रयास करने में लगा है कि आगामी अर्द्धकुंभ में फर्जी बाबाओं के प्रवेश पर रोक लगाई जाए। अर्द्धकुंभ 2019 में आयोजित होगा।

श्रद्धा से किया जाने वाला कर्म है श्राद्ध,मिल जाती है पितृ ऋण से मुक्ति

ये आदतें मनुष्य को ले जा सकती है नरक की ओर

जानिए परिवार के किस व्यक्ति को करना चाहिए पितरों का श्राद्ध

रास्ते पर पड़े नीबू मिर्च से रहे दूर

100 साल बाद अमेरिका को मिला मौका, ट्रंप और मेलेनिया ने किया सूर्य ग्रहण का दीदार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -