100 साल बाद अमेरिका को मिला मौका, ट्रंप और मेलेनिया ने किया सूर्य ग्रहण का दीदार
100 साल बाद अमेरिका को मिला मौका, ट्रंप और मेलेनिया ने किया सूर्य ग्रहण का दीदार
Share:

नई दिल्ली : अमेरिका ने करीब 100 साल बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण का दीदार किया. 21 अगस्त को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलेनिया इस इस घटना की गवाह बने. सूर्य ग्रहण के दौरान पूरे अमेरिका में जगह जगह पर आयोजन किया और लोग डांस करते हुए नज़र आए. इससे पहले अमेरिका में साल 1979 में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया था.

करीब 100 साल बाद मिले इस मौके को अमेरिका ने एक त्यौहार के रूप में एन्जॉय किया. 32 करोड़ की आबादी वाले इस देश में करीब 20 करोड़ लोग सड़को पर उतर आए और सूर्यग्रहण का दीदार किया. इस भौगोलिक घटना के दौरान नेशनल जीयोग्राफी ने तस्वीर ली है जिसमे चंद्रमा का आकार छोटा नहीं है.

सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ समय के लिए चंद्रमा ने सूर्य को कुछ इस तरह ढक लिया कि सूर्य की किरणें चांद पर जैसे आउटलाइन बना रही हैं. अमेरिका में जगह जगह पर सूर्य ग्रहण को देखने को लिए स्पॉट बनाए गए जहा तक पहुंचने के लिए प्रशासन द्वारा विशेष गाड़ियों का इंतजाम किया गया.

अमेरिका के लॉस एंजेलिस के ग्रीफिथ ऑबजर्वेटरी में मशहूर हॉलीवुड साइन भी बना है. विघ्यनिको ने इस भौगोलिक घटना को खुली आँखों से नहीं देखने की चेतावनी दी थी लेकिन इसके बावजूद राष्ट्रपति ट्रंप ने ग्रहण को खुली आँखों से देखने की कोशिश की.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -