बवासीर से लेकर ट्यूमर तक को ठीक कर सकता है अजवाइन, अमेरिकी रिसर्च ने किया दावा
बवासीर से लेकर ट्यूमर तक को ठीक कर सकता है अजवाइन, अमेरिकी रिसर्च ने किया दावा
Share:

भारत आयुर्वेद को जन्म देने वाली माँ है। जी हाँ और यहां दो हजार साल पहले से ही आसपास मौजूद चीजों से बीमारियों का इलाज किया जाता रहा है। इसी लिस्ट में शामिल है अजवाइन। जी दरअसल इससे भी आयुर्वेद में कई तरह के इलाज का जिक्र है। आपको बता दें कि अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया और कहा है कि अजवाइन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीनोसिसेप्टिव, साइटोटॉक्सिक समेत कई गुण पाए जाते हैं। जी हाँ और यही कारण है कि अजवाइन से खतरनाक बवासीर का भी इलाज किया जा सकता है।

केवल यही नहीं बल्कि अजवाइन पेट में ट्यूमर को भी खत्म कर सकता है। सामने आने वाली एक रिसर्च के मुताबिक अजवाइन में एंटास्पासमोडिक और कार्मिनेटिव गुण मौजूद होता है जिससे डायरिया, एब्डोमिनल ट्यूमर, पेट दर्द, बवासीर, सांस संबंधी दिक्कतें, भूख की दिक्कत, ग्लैक्टोगाउज, अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। आप सभी को बता दें कि अजवाइन में डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने की जबर्दस्त क्षमता है।

Video: वरुण को देख बेहोश हुई फैन, देखते ही एक्टर ने किया ये काम

जी हाँ और अजवाइन का तेल कई मेडिसीनल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। इसी के साथ अजवाइन शरीर की चर्बी को जला देता है जिससे वजन कम करने में बहुत मददगार होता है। हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक अजवाइन में थॉयमोल (thymol) तत्व मौजूद है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा अजवाइन में थॉयमोल के अलावा गामा टरपिनेन और पी साइमेन (thymol, gamma-terpinene, p-cymene) केमिकल पाया जाता है।

यह खूशबूदार तेल (volatile oil) होता है जो नर्व कोशिकाओं को जल्दी सक्रिय कर देता है। इसके अलावा अजवाइन के बीज कड़वे, तीखे और यह कृमिनाशक होते हैं जो लेक्सेटिव तत्वों से भरपूर होते हैं। यह एब्डोमिनल ट्यूमर और पाइल्स को ठीक कर सकता है। जी हाँ और अजवाइन के तेल को बवासीर वाली जगह पर लगाया भी जा सकता है जिससे वहां दर्द और खुजली से राहत मिलती है। अगर आप नियमित रूप से अजवाइन के दानों को रात में भीगा दें और सुबह उसे पी लें तो पाइल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

डायबिटीज होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, भूल से भी ना करें नजरअंदाज

'भारत जोड़ो यात्रा' पर फिर लगेगा ब्रेक, राहुल गांधी करने जा रहे ये काम

सच में सिद्धांत को डेट कर रहीं नव्या!, नयी फोटोज से हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -