डायबिटीज होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, भूल से भी ना करें नजरअंदाज
डायबिटीज होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, भूल से भी ना करें नजरअंदाज
Share:

आज के समय में डायबिटीज जैसी बीमारी कई लोगों को हो जाती है फिर वह छोटा हो या बड़ा। केवल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि आजकल यह युवाओं को भी अपनी चपेट में लेने लगी है। हालाँकि अगर समय रहते डायबिटीज पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी जन्म दे सकती है। ऐसे में शुरुआती चरण में ही इसकी पहचान करनी चाहिए और उपचार शुरू कर देने चाहिए। वैसे डायबिटीज होने पर आपके शरीर की त्वचा ही इसका संकेत देने लगती है और बताती है आपका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है। अब हम बताते हैं उन संकेतों के बारे में।

गर्म और सूजन के साथ लाल त्वचा: कई बार ब्लड में शुगर लेवल हाई होने पर त्वचा लाल होने लगती है। जी हाँ औरइसके साथ ही आपको अपनी स्किन में गर्माहट का एहसास भी हो सकता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि यह डायबिटीज की वजह से हो, यह बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण भी हो सकता है।

2,000 से भी कम में मिल रही ये 5 स्मार्टवॉच, जानिए क्या है खासियत

सोरायसिस: सोरायसिस की दिक्कत किसी को भी हो सकती है लेकिन यह टाइप 2 वाले रोगियों को होने की संभावना कई गुना अधिक होती है। जी हाँ और इसमें त्वचा पर संक्रमण की वजह से जगह-जगह पर पपड़ी पड़ने लगती है जिसमें मरीज को तेज खुजली होती है।

क्लेरोडर्मा डायबिटिककोरम: लक्षण में शरीर के ऊपरी हिस्से में मोटापन भी शामिल है। पीठ के ऊपरी हिस्से में मोटापन और कड़क महसूस करना।

चकत्ते और छाले पड़ना: डायबिटीज की समस्या में चकत्ते और छाले हो जाते हैं हालाँकि लोग इसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं।

खुजली होना: मधुमेह रोगियों में खुजली की समस्या अक्सर होती है। जी हाँ और ज्यादातर रोगियों में यह सूखी त्वचा और खराब ब्लड सर्कुलेशन और संक्रमण के कारण होता है।

डायबिटिक फफोले: इसमें उंगलियों, हाथों, पैरों और टांगों पर छाले हो जाते हैं, हालांकि यह कुछ दिन में अपने आप ठीक हो जाते हैं।

चाहती हैं श्वेता तिवारी जैसा फिट फिगर तो लें यह खास डाइट

डायबिटिक मरीजों के लिए बेस्ट है ब्लैक राइस, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

ठंड में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन लोगों को रखना होगा ज्यादा ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -