एयरटेल अपने नेटवर्क में कर रहा है विशेष बदलाव, मिलेगी ये सुविधा

एयरटेल अपने नेटवर्क में कर रहा है विशेष बदलाव, मिलेगी ये सुविधा

दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने सभी 10 दूरसंचार सर्किलों में 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में 4जी टेक्नोलॉजी लगाना आरम्भ कर दिया है। कंपनी पूर्व में इस बैंड का उपयोग 2जी सेवाओं में कर रही थी। कंपनी का उद्देश्य घरों के अंदर कवरेज को बेहतर बनाना है। मामले से जुड़े सूत्रों ने इसकी खबर दी है। एक सूत्र ने कहा कि 6 सर्किलों दिल्ली, कोलकाता, आंध्र प्रदेश, उत्तर पूर्व, कर्नाटक तथा राजस्थान में 4जी सर्विस के लिये 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड की रीफ्रेमिंग का कार्य चल रहा है। सूत्रों ने कहा कि कंपनी ज्यादा से ज्यादा सर्किलों में यह करेगी।

भारती एयरटेल के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि कंपनी ने पहले ही पुरे भारत में 3जी को बंद कर दिया है तथा 4जी के लिये सभी 3G स्पेक्ट्रम को रीफ्रेम किया है। कंपनी के अफसर ने नाम व्यक्त नहीं करने की शर्त के साथ कहा, ‘छोटे शहरों तथा गांवों में स्मार्टफोन की पैठ बढ़ने के साथ हमारे पास 4जी स्पेक्ट्रम की नीलामी तक प्रतीक्षा किये बिना नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने का मौका है।  इसके लिये हम 2जी के कुछ उच्च गुणवत्ता वाले स्पेक्ट्रम को रीफ्रेम कर रहे हैं। यह हमें हमारे नेटवर्क पर 4जी एक्सपीरियंस को बिलकुल अलग बनाने में सहायता कर रहा है।’

साथ ही अफसर ने कहा कि भारती एयरटेल ने 10 सर्किलों में 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को मुक्त किया है तथा आगामी 3-4 माहों में रीफ्रेमिंग प्रक्रिया पूरी होने की आशा है। ओपनसिग्नल की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल का नेटवर्क डाउनलोड स्पीड, गेमिंग एक्सपीरियंस तथा वीडियो एक्सपीरियंस के मामले में सबसे बेहतर है।

Whatsapp में जल्द ही आने वाला है एक और शानदार फीचर्स, जो करेगा चैट में बड़ा परिवर्तन

सैमसंग जल्द ही लेकर आने वाला है नए फीचर्स वाला ये स्मार्ट फ़ोन

MacBook Air, Macbook Pro समेत इस प्रोडक्ट की शुरू हुई बिक्री, जानिए क्या है फीचर्स