क्रू को चेतावनी, शेप में आओ वरना एयर इंडिया से छुट्टी
क्रू को चेतावनी, शेप में आओ वरना एयर इंडिया से छुट्टी
Share:

मुंबई : ये तो हम सभी जानते है कि फ्लाइट में क्रू मेंबर के जॉब के लिए शरीर का शेप में होना अनिवार्य है, लेकिन पहले से अपनी छवि को सुधारने की कोशिश में लगी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने क्रू मेंबर से कहा है कि यदि 6 माह के भीतर उसने अपना शेप वापस ठीक नहीं किया तो उसकी छुट्टी कर दी जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि यह कोई बॉडी शेमिंग का मामला नहीं है बल्कि विमानन कंपनी के 100 से ज्‍यादा क्रू मेंबर्स ऐसे हैं जो दो साल पहले एविएशन अथॉरिटी द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन से काफी ज्‍यादा हेवी हैं। हाल ही में कंपनी के इस कदम को लेकर एक बैठक की गई थी।

इस मामले में एयर इंडिया के नए चेयरमैन अश्विनि लोहानी ने शेप की बात को तो स्वीकारा, लेकिन स्‍टाफ को निकालने पर उन्‍होंने कुछ नहीं कहा। एयर इंडिया के स्पोक्सपर्सन ने भी ऐसी किसी बात से इंकार किया है लेकिन एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि सभी एयरलाइंस डीजीसीए के इस नियम का पालन करती है।

जिसमें ज्‍यादा वजनदार क्रू मेंबर्स को निष्‍कासित किया जाता है और एयर इंडिया भी इसका पालन करेगी। बता दें कि 4 मई 2014 को डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने महिला और पुरुष स्‍टाफ के आदर्श बॉडी मास इंडेक्‍स लेकर को एक गाइडलाइन जारी किया था।

इसके मुताबिक यदि स्‍टाफ सदस्‍य चाहे महिला हो या पुरुष अगर आदर्श मानक से ज्‍यादा वजन का है तो उसे अस्‍थाई रूप से अनफिट करार दिया जाता है और फ्लाइट ड्यूटी से हटा दिया जाता है। इसके बाद वो ग्राउंड स्टाफ के रुप में काम करता है, इसके 18 माह बाद भी यदि वो फिट नहीं होता है, तो उसे परमानेंटली छुट्टी दे दी जाती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -