गलवान हिंसा के बाद पहली बार आमने-सामने आए पीएम मोदी और जिनपिंग, पुतिन भी रहे मौजूद
गलवान हिंसा के बाद पहली बार आमने-सामने आए पीएम मोदी और जिनपिंग, पुतिन भी रहे मौजूद
Share:

समरकंद: पीएम नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार (16 सितम्बर) को उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। खास बात यह रही कि गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी पहली बार आमने-सामने आए। इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी मौजूद रहे। शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले सभी राष्ट्रों के नेताओं ने ग्रुप फोटो में हिस्सा लिया।

बता दें कि SCO सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ भी शिरकत कर रहे हैं। गुरुवार सुबह नेताओं का समरकंद पहुंचना आरंभ हो चुका था, मगर पीएम मोदी देर शाम ऐतिहासिक शहर पहुंचे। तब तक औपचारिक रात्रि भोज और अन्य कार्यक्रम समाप्त हो चुके थे। SCO समिट के बाद पीएम मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव, पुतिन और रईसी के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। खास बात है कि गुरुवार शाम हुए कार्यक्रमों की तस्वीरों में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग दिखाई नहीं दिए।  जाहिर तौर पर उन्होंने इन कार्यक्रमों से दूर रहने का निर्णय लिया था।

 

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, समरकंद के लिए रवाना होने से पहले गुरुवार को पीएम मोदी ने कहा था कि, 'SCO शिखर सम्मेलन में, मैं सामयिक, क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, SCO के विस्तार और संगठन के अंदर बहुआयामी एवं पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को और गहरा बनाने के सम्बन्ध में विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं। उज़्बेक अध्यक्षता के तहत व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों में आपसी सहयोग के बारे में कई अहम फैसले लिए जाने की संभावना है।'

बॉडीगार्ड को छोड़कर फरार हुए कार्तिक सिंह, तलाश में जुटी पुलिस

19 सितंबर को भाजपा का दामन थामेंगे कैप्टन अमरिंदर, बेटा-बेटी भी होंगे शामिल

'ये बच्चे को बहलाने जैसा...', महाराष्ट्र के हाथों से करोड़ों का प्रोजेक्ट जाने पर बोले शरद पवार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -