मोमोस खाने वाले हो जाएं सावधान, दिल्ली में एक शख्स की मौत.., AIIMS ने जारी की चेतावनी
मोमोस खाने वाले हो जाएं सावधान, दिल्ली में एक शख्स की मौत.., AIIMS ने जारी की चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: सड़क के किनारे ओवन में स्टीम हो रहे गरम-गरम मोमोज हर किसी ने चखे ही होंगे। इन्हें जब मसालेदार चटनियों के साथ परोसा जाता है, तो उनका स्वाद बहुत बढ़ जाता है। हालांकि, मोमोज के शौकीन लोगों के लिए एक झटका देने वाली खबर है। कुछ दिन पहले दिल्ली के एक शख्स की मोमोज खाने के चलते मौत हो गई थी, जिसके बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने एक एडवाइजरी जारी की है। यदि आप भी मोमोज खाने के शौकीन हैं तो एम्स की एडवाइजरी को नज़रअंदाज़ ना करें।

AIIMS ने बताया है कि दिल्ली के जिस 50 साल के शख्स की मौत मोमोज खाने से हुई है, उसकी मेडिकल जांच में पता चला था कि उसकी श्वास नली में एक मोमो फंस गया था, जिसके कारण उसकी जान चली गई। मोमोज के चलते दम घुटने और उससे न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट (Neurogenic cardiac arrest) आने के कारण व्यक्ति की मौत हो गई। AIIMS के विशेषज्ञों ने मोमोज खाने वालों को चेतावनी देते हुए एडवाइजरी जारी की। इस एडवाइजरी में कहा गया कि मोमोज चिकना और फिसलने वाला होता है। अगर कोई मोमोज को सही तरीके से नहीं चबाएगा और उसे निगल लेगा, तो इससे उसका दम घुट सकता है। इसलिए हमेशा इस बात का खास ध्यान रखें। 

दरअसल, मोमोज के ऊपर की लेयर मैदा से बनाई जाती है। मैदे में मिलाए जाने वाले ब्लीच केमिकल अग्न्याशय (Pancreas) को काफी नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे इंसुलिन-उत्पादन क्षमता प्रभावित होती है। मोमोज में इस्तेमाल होने वाली सब्जियां और चिकन, काफी समय तक रखे रहने से खराब हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप इन सामग्रियों से बने मोमोज का सेवन करेंगे तो जाहिर सी बात है, आप बीमार हो जाएंगे। 

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल ने तपती गर्मी में बंदरों को खिलाए आम, लोगों ने कहा- "इसे कहते हैं मानवता"

मथुरा में चोरों को धर-दबोचने की रफ्तार तेज, UP पुलिस ने खोजा नायाब तरिका

नेशनल हेराल्ड केस: 23 घंटों में मात्र 20 सवाल पूछ पाई ED, वकीलों द्वारा 'रटाए' हुए जवाब दे रहे राहुल गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -