भारत फ़्रांस के बीच में राफेल एयरक्राफ्ट खरीदी पर हुए हस्ताक्षर

Jan 25 2016 03:30 PM
भारत फ़्रांस के बीच में राफेल एयरक्राफ्ट खरीदी पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्‍ली। सोमवार को अपने एक महत्वूपर्ण समझोते के तहत भारत व फ़्रांस के बीच में कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. भारत व फ़्रांस के बीच में सोमवार को राफेल एयरक्राफ्ट की खरीदी को लेकर महत्वपूर्ण एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए गए। तथा इस महत्वूर्ण हस्ताक्षर प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक संयुक्‍त बयान के दौरान दोहराया है की भारत व फ़्रांस के बीच में हुई इस महत्वपूर्ण डील के तहत भारत फ्रांस से 36 राफेल एयरक्राफ्ट को खरीदेगा।

फ़्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद अपने तीन दिवसीय भारतीय दौरे पर यहां आए हुए है तथा सोमवार को ओलांद का राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत किया गया। इस दौरान ओलांद को राष्‍ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। मिडिया के समक्ष फ़्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने अपने एक बयान में दोहराया है कि जिस प्रकार से आतंकवादी मुद्दे पर पूरा विश्व भयभीत है तथा आतंकवाद को लेकर भारत और फ्रांस की चुनौतियां एक समान हैं। आईएस को खत्‍म करने के पुरजोर प्रयास किये जाएंगे.

ओलांद ने कहा की हम खतरनाक आतंकी संगठन ISIS से बिलकुल भी डरते नही है तथा हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम उसका खात्मा कर दे. इस दौरान ओलांद ने कहा कि में भारत के गणतंत्र दिवस का मुख्‍य अतिथि बन कर मैं काफी सम्‍मानित महसूस कर रहा हूं। इससे पहले फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति राजघाट स्थित महात्‍मा गांधी की समाधी पर पहुंचे और श्रद्धांजलि देने के बाद यहां पौधारोपण भी किया।