UAE के बाद अब इंडोनेशिया के साथ रुपए में व्यापार करेगा भारत! UPI पेमेंट पर भी चल रही बात
UAE के बाद अब इंडोनेशिया के साथ रुपए में व्यापार करेगा भारत! UPI पेमेंट पर भी चल रही बात
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात के साथ इसी तरह के समझौते के बाद, भारत अब घरेलू मुद्रा में द्विपक्षीय व्यापार, वास्तविक समय कार्ड पहचान और डिजिटल भुगतान के लिए इंडोनेशिया के साथ एक ऐतिहासिक समझौते पर नजर गड़ाए हुए है। यह चर्चा भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके इंडोनेशियाई समकक्ष श्री मुल्यानी इंद्रावती के बीच एक बैठक के दौरान हुई, जहां उन्होंने व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से एक "आर्थिक और वित्तीय वार्ता" शुरू करने की घोषणा की।

विचाराधीन विषयों में, दोनों देश अपने-अपने केंद्रीय बैंकों के दायरे में डिजिटल प्रौद्योगिकी और भुगतान प्रणालियों में सहयोग की खोज कर रहे हैं। जैसा कि इंडोनेशियाई वित्त मंत्री ने रेखांकित किया है, फोकस स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को बढ़ावा देने, निर्बाध लेनदेन की सुविधा प्रदान करने और दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने पर है। एक भारतीय अधिकारी ने खुलासा किया कि मुद्रा व्यवस्था संयुक्त अरब अमीरात के साथ स्थापित व्यवस्था के समान होगी। इसका मतलब यह हो सकता है कि भारतीय निर्यातक अपना व्यापार इंडोनेशियाई रुपये में निपटाएंगे, जबकि पाम तेल जैसी वस्तुओं के निर्यातकों को भारतीय रुपये में भुगतान मिलेगा। इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) क्षेत्र में भारत के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में एक प्रमुख स्थान रखता है और एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शुमार है।

पिछले साल द्विपक्षीय व्यापार लगभग 39 अरब डॉलर तक पहुंचने के साथ, इंडोनेशिया भारत का छठा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया। 19 अरब डॉलर के व्यापार अधिशेष का श्रेय मुख्य रूप से पाम तेल और पेट्रोलियम उत्पादों के महत्वपूर्ण शिपमेंट को दिया गया। भारतीय अधिकारी ने भारत के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में विभिन्न देशों द्वारा प्रदर्शित गहरी रुचि पर भी जोर दिया। सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात और फ्रांस के साथ सफल सहयोग के बाद, इंडोनेशिया भारत की तकनीकी प्रगति का लाभ उठाने वाले देशों की श्रेणी में शामिल हो सकता है।

इंडोनेशियाई वित्त मंत्री के साथ अपनी बैठक के बाद, सीतारमण ने द्विपक्षीय निवेश, वित्तीय सेवाओं और बुनियादी ढांचे के विकास सहित संभावित सहयोग के क्षेत्रों पर जोर दिया। उन्होंने डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में भारत की विशेषज्ञता और सुविधाजनक और किफायती डिजिटल भुगतान के लिए सिद्ध समाधान प्रदान करने की क्षमता पर प्रकाश डाला। ये समाधान इंडोनेशिया को वित्तीय समावेशन के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। जैसे-जैसे बातचीत आगे बढ़ रही है, भारत और इंडोनेशिया दोनों आर्थिक सहयोग बढ़ाने और व्यापार संबंधों को मजबूत करने की संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं।

पीएम मोदी ने किया पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन

5 सालों में गरीबी से बाहर निकले रिकॉर्ड 13.5 करोड़ भारतीय, यूपी-बिहार के लोगों का जीवन स्तर काफी सुधरा - नीति आयोग की रिपोर्ट

'सारे भ्रष्टाचारी बड़े प्रेम से मिल रहे हैं लेकिन इनकी दुकान में जुटे हुए लोग परिवारवाद के समर्थक हैं', विपक्षी महाजुटान पर बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -