ताइवान ने द्वीप के चारों ओर चीनी जंगी जहाज़ और विमानों को किया नोटिस
ताइवान ने द्वीप के चारों ओर चीनी जंगी जहाज़ और विमानों को किया नोटिस
Share:

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि बीजिंग द्वारा अपने व्यापक युद्ध अभ्यास की समाप्ति की घोषणा के एक दिन बाद भी चीनी युद्धपोत और विमान द्वीप के क्षेत्र में थे। शनिवार को, चीन ने ताइवान द्वीप के आसपास तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू किया, जिसके दौरान उसने क्षेत्र की नाकाबंदी का अभ्यास किया और हमलों को लक्षित किया। जब ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने पिछले हफ्ते अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैकार्थी से मुलाकात की, तो बीजिंग, जो द्वीप को अपने क्षेत्र का हिस्सा बताता है, ने चेतावनी दी कि बैठक के परिणामस्वरूप जवाबी कार्रवाई होगी।

मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 26 विमान और नौ चीनी युद्धपोत द्वीप का चक्कर लगा रहे हैं। मंत्रालय ने ताइवान जल डमरू मध्य के मध्य में चलने वाली अनौपचारिक लेकिन पूर्व में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त सीमा को मध्य रेखा के रूप में संदर्भित किया और दावा किया कि चीन ने आज सुबह सैन्य विमानों को संगठित किया और उत्तर, केंद्र और दक्षिण से मध्य रेखा को पार किया।

अभ्यास के अंतिम दिन सोमवार को, मंत्रालय ने बताया कि उसने क्षेत्र में 91 विमान और 12 चीनी युद्धपोतों को देखा था, जिनमें से 54 विमान ताइवान के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में उड़ान भर रहे थे। अक्टूबर 2021 के बाद से एक दिन में एडीआईजेड घुसपैठ की संख्या सबसे अधिक थी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अभ्यास के दौरान जे 15 लड़ाकू विमानों को चीन के शेडोंग विमानवाहक पोत पर तैनात किया गया था और वे उन विमानों में शामिल थे जिन्होंने औसत रेखा को पार किया था।

एडीआईजेड ताइवान के क्षेत्रीय हवाई क्षेत्र से अलग है क्योंकि इसमें एक बहुत बड़ा क्षेत्र शामिल है जो आंशिक रूप से चीन के अपने एडीआईजेड और यहां तक कि कुछ मुख्य भूमि के साथ ओवरलैप करता है। आधिकारिक तौर पर समाप्त होने के कुछ घंटों बाद, ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने सैन्य अभ्यास की निंदा की और दावा किया कि चीन संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ताइवान के जुड़ाव को "सैन्य अभ्यास शुरू करने के बहाने" के रूप में उपयोग कर रहा था, जिससे ताइवान और क्षेत्र में अस्थिरता पैदा हो रही थी। चीन के सैन्य अभ्यास के समापन के बावजूद, साई ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि "हमारी सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा टीम अपने पदों पर बनी रहेगी और देश की रक्षा करेगी।चीनी सेना ने तीन दिवसीय अभ्यास के बाद अपने "संयुक्त तलवार" ड्रिल से संबंधित सभी कार्यों को "सफलतापूर्वक पूरा" करने का दावा किया। बीजिंग ने युद्धाभ्यास के दौरान द्वीप को सील करने का अभ्यास किया और सरकारी मीडिया के अनुसार दर्जनों विमानों ने हवाई नाकाबंदी की।

सोमवार को यूएसएस मिलियस गाइडेड मिसाइल युद्धपोत ने दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों से होकर यात्रा की। अमेरिका ने इससे पहले चीन से संयम बरतने का आग्रह किया था। एक बयान में, अमेरिकी नौसेना ने कहा कि "नेविगेशन की स्वतंत्रता के इस ऑपरेशन ने समुद्र के अधिकारों, स्वतंत्रता और वैध उपयोगों को बरकरार रखा। चीन ने तैनाती पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त करते हुए दावा किया कि जहाज ने उसके क्षेत्रीय जल क्षेत्र में "अवैध रूप से घुसपैठ" की थी। अलग से, बीजिंग ने चेतावनी जारी की कि क्रॉस-स्ट्रेट शांति और ताइवान की स्वतंत्रता "पारस्परिक रूप से अनन्य" थी, जिसमें ताइपे और अनाम "विदेशी ताकतों" को दोषी ठहराया गया था जो अशांति के लिए इसका समर्थन करते हैं। व्हाइट हाउस ने स्पष्ट किया कि अभ्यास के बाद बीजिंग के साथ संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं।

फिलीपींस और अमेरिका ने बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया

क्या भारत विश्व निवेशकों के लिए अगला 'उज्ज्वल स्थान' है?

ईद की खरीदारी कर रहे लोगों के बीच फटा बम, 4 की मौत, 15 घायल, रमजान में भी नहीं थम रहे आतंकी हमले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -