नीतू के बाद अब इस बॉक्सर ने रचा इतिहास
नीतू के बाद अब इस बॉक्सर ने रचा इतिहास
Share:

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता नीतू गंघास (48 किग्रा) और अनुभवी मुक्केबाज स्वीटी बूरा (81 किग्रा) शनिवार को यहां वुमन वर्ल्ड मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में अलग अलग अंदाज में जीत से वर्ल्ड चैम्पियन बनीं और इतिहास में अपना नाम भी दर्ज कर लिया है। नीतू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगोलिया की लुतसाईखान अल्तानसेतसेग को 5-0 से हराकर न्यूनतम वजन वर्ग का गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था। स्टेडियम में बीजिंग ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और नीतू के आदर्श विजेंदर सिंह भी मौजूद थे। स्वीटी ने लाइट हेवीवेट वर्ग में चीन की वांग लिना की चुनौती से पार पाते हुए 4-3 से जीत हासिल की और भारत को दोहरी सफलता भी दिलवा दी थी। 

दिन के पहले मुकाबले में भिवानी की 22 साल के मुक्केबाज नीतू ने आक्रामक शुरूआत की, पहले राउंड में वह 5-0 से आगे रहे। दूसरे राउंड में उन्होंने सीधे मुक्के जड़े। अल्तानसेतसेग ने जब जवाबी हमला किया तो इस इंडियन मुक्केबाज ने अपनी प्रतिद्वंद्वी से अच्छा बचाव भी किया है। दोनों मुक्केबाज तकरीबन होकर खेल रही थी और एक दूसरे को जकड़ रही थी जिसमें दूसरे राउंड के अंत में नीतू पर ‘पेनल्टी' से अंक कांट लिये गये। दूसरे राउंड में मंगोलियाई मुक्केबाज की मजबूत वापसी के बावजूद नीते इसे 3-2 से अपने हक में करने में कामयाब थी। फिर अंतिम तीन मिनट में नीतू ने दूर से शुरूआत की और अपनी रणनीति में परिवर्तन करते हुए फिर करीब से खेलने लगीं इसमें अल्तानसेतसेग का भी प्रतिद्वंद्वी को जकड़ने के लिये एक अंक काट लिया गया। अंत में भारतीय मुक्केबाज विजेता रहीं । 

पहले तीन मुकाबले RSC (रैफरी द्वारा मुकाबला रोकना) से जीतने वाली नीतू ने पूरे टूर्नामेंट में दबदबे भरा प्रदर्शन भी किया है। इस जीत से 2022 स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में गोल्ड मेडल जीतने वाली नीतू वर्ल्ड चैम्पियन खिताब हासिल करने वाली छठी इंडियन मुक्केबाज बनी। नीतू ने इस बारें में बोला है कि ‘‘मैंने आज मुकाबले में आक्रामक खेलने का निर्णय कर लिया है और मैं जीत के उपरांत बहुत खुश हूं। मुझे खुद पर, अपने परिवार पर गर्व है और मैं अपने कोचों विशेषकर मुख्य कोच भास्कर सर को शुक्रिया कहना चाहती हूँ। '' दिन के अंतिम मुकाबले में 2014 की रजत पदक विजेता स्वीटी अपने पदक का रंग बदलने में सफल रहीं। 

IPL 2023 से पहले क्रिस गेल की RCB में हुई वापसी

स्विस ओपन के क्वार्टर फाइनल से बाहर हुई PV सिंधु

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले फुटबॉलर बने रोनाल्डो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -