दिल्ली के बाद अब बंगाल की भी हवा हुई जहरीली ! कोलकाता में AQI 'बहुत ख़राब'
दिल्ली के बाद अब बंगाल की भी हवा हुई जहरीली ! कोलकाता में AQI 'बहुत ख़राब'
Share:

कोलकाता: दिवाली और काली पूजा त्योहारों के 11 दिन बाद भी, शुक्रवार को कोलकाता के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' रही, जिससे नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर चिंताएं पैदा हो गईं। पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डब्ल्यूबीपीसीबी) के एक अधिकारी के अनुसार, शहर के दक्षिणी भाग में बालीगंज क्षेत्र में दोपहर 1 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 309 दर्ज किया गया, विक्टोरिया मेमोरियल के निगरानी स्टेशन की रीडिंग में AQI 310 और फोर्ट विलियम में 309 दिखाया गया। 

उन्होंने कहा कि, इन सभी AQI रीडिंग को पर्यावरणीय दृष्टि से 'बहुत खराब' के रूप में वर्गीकृत किया गया था और यह संकेत दिया गया था कि सर्दियों की शुरुआत के साथ 24 घंटों में स्थितियां कैसे खराब हो गईं। उन्होंने बताया कि शहर के उत्तरी हिस्से में बिधाननगर में हवा की गुणवत्ता 286, रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय में 218 और दक्षिण में रवीन्द्र सरोबर में एक्यूआई 260 दर्ज की गई। रीडिंग को 'खराब' के रूप में वर्गीकृत किया गया था। एक दिन पहले बालीगंज में एक्यूआई 296, बिधाननगर (284) और जादवपुर (252) और रवीन्द्र सरोबर (254) दर्ज किया गया था।

एक सप्ताह पहले तक, AQI 100-200 (मध्यम) के बीच था, जबकि मंगलवार को शहर में औसत वायु गुणवत्ता 160-220 के बीच थी। 0-50 के बीच एक AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101-200 को मध्यम, 201-300 को खराब, 301 और 400 को बहुत खराब और 401-500 को 'गंभीर' माना जाता है। काली पूजा और दिवाली त्योहारों के दौरान, शहर भर में AQI 189 और 255 के बीच था।

अधिकारी ने कहा कि जैसे ही सर्दियां शुरू हुईं और शुक्रवार सुबह तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया, सांस संबंधी समस्याओं के मामले बढ़ने लगे हैं। उन्होंने कहा, "201 और 300 के बीच एक AQI स्वास्थ्य चेतावनी का कारण बनता है, 300 से अधिक आपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनी देता है।" पर्यावरणविद् सोमेंद्र मोहन घोष ने कहा, "अगर कुछ दिनों में अवसाद या अन्य मौसमी गड़बड़ी के कारण बारिश नहीं हुई तो पूरी आबादी के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ने की संभावना है।"

गुरु नानक देव की जयंती मनाने के लिए पाकिस्तान रवाना हुआ सिख बंधुओं का जत्था, ननकाना साहिब गुरूद्वारे में करेंगे अरदास

आय से अधिक संपत्ति मामले में फंसे डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, CBI जांच रुकवाने कर्नाटक हाई कोर्ट पहुंचे

क्या फिर आ रही 'कोरोना' जैसी महामारी ? चीन में 'रहस्यमयी बीमारी' के बीच भारत ने शुरू की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -