स्वच्छता के बाद अब लाडली बहना योजना में भी नंबर वन बनेगा इंदौर
स्वच्छता के बाद अब लाडली बहना योजना में भी नंबर वन बनेगा इंदौर
Share:

इंदौर: राज्य शासन की महत्वाकांक्षी एवं प्रदेश के अपने तरह की पहली एवं अनूठी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन में इंदौर जिले को प्रदेश में नंबर वन जिला बनाया जाने वाला है। इंदौर जिले को नंबर वन बनाने के लिए आज यहां संपन्न जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की बैठक में संकल्प ले लिया है। यह बैठक पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर एवं जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट की अध्यक्षता में पूरी हुई। बैठक में तय किया गया कि इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्र का लक्ष्य आगामी 15 अप्रैल तक पूरा कर दिया जाएगा।

बता दें कि बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रीना मालवीय, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वंदना शर्मा, पूर्व विधायक श्री राजेश सोनकर, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री मधु वर्मा सहित जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, अन्य जनप्रतिनिधि एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण भी शामिल हुए।  बैठक को संबोधित करते हुए पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने बोला है कि सीएम लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन में इंदौर को प्रदेश में सभी मिलकर अव्वल बनाएं। यह कोशिश करें कि जिले की लक्षित समूह की शत-प्रतिशत महिलाएं इस योजना से जुड़ सके। कोई भी पात्र महिला इस योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने बोला है कि यह योजना पूरे प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में अपनी तरह की पहली एवं अनूठी योजना बताई जा रही है। सुश्री ठाकुर ने इस बारें में बोला है कि यह महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की बड़ी योजना है।

बैठक में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि सीएमश्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गई यह योजना एक क्रांतिकारी योजना है। इस योजना के माध्यम से जहां एक और महिलाओं का आत्मसम्मान बढ़ने वाला है, वहीं वे आर्थिक रूप से मजबूत भी बनने वाली है। उन्होंने इस योजना के लिए सीएम जी के प्रति आभार व्यक्त किया। श्री सिलावट ने बोला है कि जिले में शत-प्रतिशत लक्ष्य 15 अप्रैल तक पूरे कर लिए जाएं। कोई भी पात्र महिला लाभ से वंचित नहीं रहे। महिलाओं को सुविधाजनक रूप से आवेदन जमा करने का मौका प्रदान करें। उन्हें बताएं कि आवेदन जमा करने के लिए पर्याप्त समय अवधि है। किसी भी महिला को परेशानी नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि हर पंचायत केंद्र पर पात्रता एवं अपात्रता की स्पष्ट सूची लगाई जाए।  बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री रामनिवास बुधौलिया ने योजना के संबंध में विस्तार से सूचना भी दी है। बैठक में बताया गया कि इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदन भरने के लिए 424 केंद्र बनाए गए हैं। योजना के संबंध में सभी जनपद पंचायत एवं जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित भी कर दिया गया है।

पपाया ट्री होटल के बाद प्लास्टिक वेस्ट फैक्ट्री में लगी भयंकर आग, हजारों टन कचरा होने के कारण फैला जहरीला धुआं

महंगा पड़ेगा इंदौर में सफर करना, NHAI ने किया टोल टैक्स की कीमतों में इजाफा

तापसी पन्नू के खिलाफ इंदौर में दर्ज हुई FIR, जानिए क्या है मामला?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -