ब्यूटी पार्लर के बाद अब संगीत भी 'इस्लाम' के खिलाफ! तालिबान ने जला डाले करोड़ों के गिटार-हारमोनियम, तबले
ब्यूटी पार्लर के बाद अब संगीत भी 'इस्लाम' के खिलाफ! तालिबान ने जला डाले करोड़ों के गिटार-हारमोनियम, तबले
Share:

काबुल: 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद, तालिबान ने वहां कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। जिसमे महिलाओं की शिक्षा, उनके पार्कों में जाने, नौकरी करने, ब्यूटी पार्लर जाने आदि पर रोक शामिल है। अब तालिबान ने संगीत को भी इस्लाम के खिलाफ बताया है और अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में हजारों डॉलर मूल्य के संगीत उपकरण जला डाले हैं। बता दें कि, अफगानिस्तान में सार्वजनिक संगीत प्रदर्शन पर भी प्रतिबंध है। वहीं, अफगानिस्तान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ म्यूजिक के संस्थापक अहमद सरमस्त ने तालिबान के इन फैसलों की है और उनकी तुलना "सांस्कृतिक नरसंहार और संगीत बर्बरता" के कृत्यों से की है।

अफगानिस्तान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ म्यूजिक के संस्थापक अहमद सरमस्त ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये कार्रवाई "सांस्कृतिक नरसंहार और संगीत बर्बरता" है। डॉ। सरमस्त, जो अब पुर्तगाल में रहते हैं ने कहा कि, 'अफगानिस्तान के लोगों को कलात्मक स्वतंत्रता से वंचित कर दिया गया है,।हेरात में संगीत वाद्ययंत्रों को जलाना तालिबान के नेतृत्व में अफगानिस्तान में हो रहे सांस्कृतिक नरसंहार का एक छोटा सा उदाहरण है।' बता दें कि, हेरात में गिटार, हारमोनियम, तबला, साथ ही एम्पलीफायरों और स्पीकर सहित विभिन्न वस्तुओं को इकठ्ठा कर आग लगा दी गई। इन वस्तुओं को शहर के विवाह स्थलों से जब्त किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान के वाइस एंड सदाचार मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि संगीत बजाने से "युवा इस्लाम के रास्ते से भटक जाएंगे"। 19 जुलाई को, तालिबान ने संगीत वाद्ययंत्रों को जला डाल और इसकी तस्वीरें उनकी सरकार के ट्विटर अकाउंट पर साझा की गईं। हालाँकि, पोस्ट में घटना के विशिष्ट स्थान का खुलासा नहीं किया गया था।

बता दें कि, 90 के दशक के मध्य से 2001 तक अफगानिस्तान में अपने पिछले शासन के दौरान, तालिबान ने सामाजिक समारोहों, टेलीविजन और रेडियो पर सभी प्रकार के संगीत पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था। पिछले दो वर्षों में, तालिबान ने इस्लामी कानून की अपनी सख्त व्याख्या के आधार पर कई गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इन प्रतिबंधों ने महिलाओं को बुरी तरह प्रभावित किया है, तालिबान ने यह अनिवार्य कर दिया है कि महिलाओं को अपनी पोशाक में केवल अपनी आंखें दिखानी होंगी और 72 किमी (45 मील) से अधिक की यात्रा करते समय उनके साथ एक पुरुष रिश्तेदार होना चाहिए।

इस बीच, तालिबान द्वारा मजहबी कारणों के चलते प्रतिबंध की घोषणा के बाद अफगानिस्तान में ब्यूटी सैलून बंद हो चुके हैं।  तालिबान द्वारा संचालित सदाचार और उप मंत्रालय के अनुसार, ब्यूटी पार्लर इस्लाम में निषिद्ध मानी जाने वाली सेवाओं की पेशकश करते हैं, जिनमें भौंहों को आकार देना, बालों को बढ़ाने के लिए दूसरों के बालों का उपयोग करना और मेकअप लगाना शामिल है, जो उनका मानना ​​है कि यह इस्लाम के खिलाफ है।

जमीयत उलेमा के कार्यक्रम में फट गया ISIS का आतंकी, 46 लोगों की मौके पर मौत, 100 से अधिक घायल

खबरदार! जो सोशल मीडिया पर 'दिल' वाला इमोजी भेजा तो.., होगी 5 साल की जेल, लगेगा लाखों का जुर्माना

मंच से लग रहे थे अल्लाह-हु-अकबर के नारे, अचानक हुआ विस्फोट और बिछ गईं लाशें, 35 की मौत, 200 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -