आखिर किस तरह शकुंतला देवी को मिला 'ह्यूमन कंप्यूटर' का टाइटल
आखिर किस तरह शकुंतला देवी को मिला 'ह्यूमन कंप्यूटर' का टाइटल
Share:

काफी समय पश्चात् बॉलीवुड में फिर कई फ़िल्में दस्तक दे रही है. वही इस बीच अनु मेनन द्वारा डायरेक्टेड शकुंतला देवी की आगामी बायोपिक प्रारम्भ से ही चर्चा का विषय बनी हुई है. हमें उनके जीवन से रूबरू करवाते हुए, विद्या बालन मूवी में शकुंतला का रोल निभाती हुई नजर आएंगी, और उनका जादू हमें एक बार फिर आश्चर्यचकित कर देगा. इसके साथ ही सान्या मल्होत्रा इस मूवी में शकुंतला की बेटी अनुपमा बनर्जी का रोल अदा कर रही हैं. फिल्म 31 जुलाई के दिन अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ के लिए पूरी तरह तैयार है.

जहा एक ओर, हम शकुंतला के जीवन के उतार-चढ़ाव के साक्षी बनने की राह पर हैं, किन्तु क्या आप यह जानते हैं कि शकुंतला को 'ह्यूमन कंप्यूटर' का टाइटल किस प्रकार प्राप्त हुआ था? ओर ऐसा इसलिए हुआ, क्योकि 1950 में बीबीसी लंदन के इंटरव्यू के चलते, शकुंतला देवी को गणित का एक डिफिकल्ट सवाल दिया गया था. किन्तु उन्होंने हाईलाइट करते हुए बताया, कि कंप्यूटर द्वारा दिया गया प्रश्न गलत था. किसी ने भी उन पर तब तक यकीन नहीं किया. वही जब अगले दिन चैनल को यह पता चला कि शकुंतला सच में सही थी. और तभी से, 'ह्यूमन कंप्यूटर' शकुंतला देवी का पर्याय बन गया है.

वही फिल्म के कलाकारों और चालक दल ने हकीकत में बीबीसी स्टूडियो में शूटिंग की है. प्रामाणिकता से जोड़ते हुए और इसे ज्यादा वास्तविक बनाते हुए, विद्या ने शेयर किया, "वहां शूटिंग करना बेहतरीन था. आप जानते हैं कि अभिनेता वास्तविक प्लेस चाहते हैं और जब उसमें इस प्रकार की हिस्टरी मौजूद होती है, तो यह उसे ओर ज्यादा वास्तविक बना देता है." उस शो के पश्चात् ही, शकुंतला एक घरेलू नाम बन गई, और उनकी यह गणितीय सफलता जल्द ही कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन गई. इस फिल्म के जरिये, हमें न सिर्फ उनका प्रतिभाशाली पक्ष देखना मिलेगा, बल्कि उनकी सफलताओ के बीच एक माँ होने के संघर्ष से भी रूबरू करवाया जाएगा. ओर वे सच में सबके लिए बेहद प्रेरणादायी है. 

कोरोना वायरस से लड़ रहे अमिताभ ने कहा- 'तनाव और अकेलेपन में...'

नेपोटिज्म बहस के बीच खुलकर सामने आया गुमनाम हो चुका यह सितारा

अदनान को मिला था फ्री में परफॉर्म करने के बदले अवार्ड का ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -