आखिर कैसे हार के बाद भी मोरक्को ने जीता फैंस का दिल
आखिर कैसे हार के बाद भी मोरक्को ने जीता फैंस का दिल
Share:

‘कौन बोलता है कि आसमान में सुराख नहीं होता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों।' इसे चरितार्थ करने वाली मोरक्को की टीम ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल हारने से बावजूद न सिर्फ फुटबॉल के दिग्गजों के मध्य अपनी मौजूदगी पूरी शिद्दत से दर्ज कराई बल्कि विश्व में खेलप्रेमियों के दिल भी जीत लिए। उसके अंतिम चार में पहुंचने की किसी ने कल्पना भी नहीं की थी लेकिन अपने ऐतिहासिक अभियान में कदम दर कदम दिग्गजों को जमींदोज करने वाली मोरक्को टीम ने देश के फुटबॉल इतिहास में स्वर्णिम अध्याय को भी जोड़ दिया है। 

क्रोएशिया, बेल्जियम, स्पेन और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल के सफर पर विराम लगाकर मोरक्को यहां तक आ चुका है। वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे यादगार गाथाओं में गिना जाएगा मोरक्को का यह सफर। सेमीफाइनल से पूर्व इस टीम ने किसी विरोधी खिलाड़ी को गोल करने से रोक दिया है। सेमीफाइनल से पहले दो खिलाड़ियों के चोटिल होने का खामियाजा भी उसे भुगतना पड़ गया है। डिफेंडर नायेफ एगुएर्ड अभ्यास के दौरान चोटिल हो चुके है जबकि कप्तान रोमेस सेस 21 मिनट बाद ही हैमस्ट्रिंग चोट की वजह से बाहर हो चुके है। 

स्टेडियम के भीतर उसके समर्थकों की तादाद देखकर लग रहा था मानों लाल सैलाब उमड़ आया हो। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम के समर्थन में उसके प्रशंसकों ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। मोरक्को का राष्ट्रगीत जब स्टेडियम में बजा तो शोर से पूरा आसमान गुंजायमान हो चुके है। मोरक्को के खिलाड़ियों ने भी जुझारूपन की पूरी बानगी पेश कर दी है। 

फ्रांस जैसी दिग्गज टीम को उसने आसानी से अपने गोल में सेंध मारने से रोक दिया है। लेकिन आखिर में काइलियान एमबाप्पे की फ्रांसीसी टीम का अनुभव मोरक्को के जोश पर भारी पड़ा। मोरक्को के कोच वालिद रेग्रागुइ ने बोला है कि, ‘मेरे खिलाड़ियों ने सब कुछ दे दिया। वे यहां तक पहुंच चुके है। वे इतिहास रचना चाहते थे लेकिन चमत्कारों से विश्व कप नहीं जीता जाता। मेहनत के बल पर यह संभव है और हम आगे भी कड़ी मेहनत करते रहेंगे।' उन्होंने यह भी कहा, ‘मैं चाहूंगा कि फ्रांस फाइनल जीते ताकि हम कह सकेंगे कि हम विश्व चैम्पियन से हारे।' 

फ्रांस के फाइनल में पहुंचने बाद दोगुनी हुईं राष्ट्रपति मैक्रोन ख़ुशी

सेमीफाइनल में मिली जीत के साथ जश्न में डूबा फ़्रांस

'भारत को हरा दो तो पैसे नहीं लेते पाकिस्तानी दुकानदार...', रिज़वान ने सुनाया किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -