आखिर किस वजह से घट रही टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स की संख्या

टेलीकॉम रेगिलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की मासिक रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स में भारी गिरावट देखने के लिए मिली है। भारतीय टेलीकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल, JIo और वोडाफोन-आइडिया (Vi) के यूजर्स की संख्या में निरंतर गिरावट देखने के लिए मिल रही है। खबरों का कहना है कि वर्ष 2021 में टेलीफोन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 117.84 करोड़ पहुंच गई है जबकि 2020 में यह संख्या 117.3 करोड़ थी। 

दरअसल, टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स में कमी की वजह से महंगे रिचार्ज प्लान को माना जा रहा है। अधिकतर यूजर्स पहले से एक साथ 2 सिम कार्ड का इस्तेमाल करते रहे हैं, लेकिन अब निरंतर महंगे होते रिचार्ज प्लान के कारण से वह अपनी सेकेंडरी सिम को यूज करना बंद कर रहे हैं। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों को इससे खासा हानि भी हो रहा है। पिछले साल ही TRAI की मासिक रिपोर्ट में इस बात की सूचना भी मिली थी वर्ष  2021 में ही जियो के लगभग 2 करोड़ ग्राहकों ने कंपनी का साथ छोड़ चुके है। 

एक्टिव यूजर्स में जियो टॉप पर: ट्राई की हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक एक्टिव यूजर्स के मामले में जियो अभी भी नंबर एक पर है। वहीं एयरटेल दूसरे और Vi तीसरे नंबर पर है। जुलाई में जियो ने कुल 2.9 मिलियन यानी 29 लाख नए ग्राहक और Airtel ने 5 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। वहीं BSNL और Vi को जुलाई में बहुत हानि  को झेलना पड़ा है। BSNL के 8 लाख और Vi के लगभग 15 लाख ग्राहक कम हुए हैं। 

किस कंपनी के कितने यूजर्स: TRAI की रिपोर्ट्स का कहना है कि Jio के एक्टिव यूजर्स की संख्या में भारी कमी आई है। जून 2022 तक जियो के 383.24 मिलियन यूजर्स थे, जो कि जुलाई 2022 तक 382.17 मिलियन हो चुके है। यानी तकरीबन 1.07 (10 लाख 70 हजार) ग्राहकों ने जियो का साथ छोड़ चुके है। वहीं एयरटेल के जून में 357.21 यूजर्स थे, जो अब जुलाई में लगभग 1 मिलियन कमी के साथ 356.17 मिलियन हो चुके है। वोडाफोन-आइडिया के यूजर्स में भी एक माह में 17.5 लाख और BSNL के ग्राहकों में 5 लाख की कमी आई है। 

छोड़ दीजिए DSLR कैमरा! बस 999 रूपए में ले आएं ये चीज

Vivo ने पेश किया नए रंग के दमदार स्मार्टफोन

जयपुर के लड़के की चमकी किस्मत, इंस्टाग्राम ने दिया लाखों का इनाम

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -