अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी और पीएम मोदी ने की बैठक, कई अहम् मुद्दों पर हुई चर्चा

Sep 19 2018 04:32 PM
अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी और पीएम मोदी ने की बैठक, कई अहम् मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आपसी हितों के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा करने के लिए नई दिल्ली पहुंचे. जिसके बाद दोनों नेताओं ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की. इस बैठक में क्षेत्रीय सुरक्षा, व्यापार और भारत का विकास कार्य पर चर्चा की गई थी. 

अब सिर्फ 13 हज़ार रूपए में जा सकते हैं अमेरिका

दोनों नेताओं से भारत द्वारा अफगानिस्तान में किए जा रहे बुनियादी ढांचों के काम की प्रगति पर भी चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति की यात्रा की सुचना देते हुए ट्वीट किया है कि ''रणनीतिक साझेदार और मूल्यवान पड़ोसी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी का हैदराबाद हाउस में गर्मजोशी से स्वागत किया, उसके बाद द्विपक्षीय वार्ता हुई.’’

चंदा कोचर मामला: सेबी के साथ समझौते को तैयार हुई आईसीसीआई

अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति, इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद स्वदेश रवाना हो जाएंगे, इस वार्ता का महत्व भारत और अफगानिस्तान के आपसी रिश्तों तक ही सीमित नहीं है, ऐसी उम्मीद की जा रही है, भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर भी इसका असर पड़ेगा. क्योंकि अफ़ग़ानिस्तान में आतंक का पर्याय माने जाने वाले तालिबानी आतंकियों की पनाहगाह पाकिस्तान ही रहा है, वहीं भारत भी पाकिस्तान के आतंक के प्रति रवैये से नाराज़ है. 

खबरें और भी:-​

'अब मुस्लिम न दाढ़ी रखेंगे और न नमाज पढ़ेंगे'

7 साल की मासूम बनी हैवानियत का शिकार, दरिंदे ने प्राइवेट पार्ट में डाला पाइप

असम NRC : आज सुप्रीम कोर्ट तय करेगी 40 लाख लोगों का भविष्य