विदेशी हवाई हमलों से दहला अफ़ग़ानिस्तान

Aug 27 2018 05:58 PM
विदेशी हवाई हमलों से दहला अफ़ग़ानिस्तान

काबुल: रूस या ताजिकिस्तान से लड़ाकू विमानों ने उत्तर-पूर्वी अफगानिस्तान के तखार प्रांत के दरकड़ जिले में हवाई हमले किए. प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता मोहम्मद जाविद हेजरी ने खबर की पुष्टि की और कहा कि तखार प्रांत में नशीली दवाओं के तस्करों और ताजिक सीमा गार्ड के बीच एक भीषण संघर्ष हुआ था. उन्होंने कहा कि इससे पहले सीमा पर तैनात गार्डों ने राकेट से हमले किए थे, जिसके बाद आज हवाई हमले हुए.

नवाज़ शरीफ को जेल से मिली राहत

हालांकि, हेजरी ने कहा कि जेट "विदेशी" थे, जो रूस या ताजिकिस्तान से संबंधित थे, उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्र तालिबान के नियंत्रण में है, न कि अफगान सरकार के अधीन, उन्होंने यह भी बताया कि संघर्ष के दौरान दो ताजिक सीमावर्ती गार्डों ने भी अपनी जान गंवाई है. गौरतलब है कि तखार प्रांत, जो पड़ोसी ताजिकिस्तान से सीमा पर है, ने हाल के महीनों में कई संघर्ष हुए है, खासकर तालिबान समेत अफगान सुरक्षा बलों और सशस्त्र समूहों के बीच. 

पोप के खिलाफ आयरलैंड में जोरदार प्रदर्शन

आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, तखार प्रांत के दत्त-ए-कला जिले में तालिबान द्वारा किए गए हमले में 12 सीमा पुलिस अधिकारी मारे गए थे. हालाँकि, अमेरिका और अफगानी सेना द्वारा चलाए गए ऑपरेशन से कई इलाकों से तालिबानी कब्ज़ा ख़त्म हो चुका है, लेकिन अब भी कुछ जगह पर कट्टरपंथियों ने अपना वर्चस्व बनाए रखा है. 

खबरें और भी:-​

ट्रंप पर लगा 'शांति विरोधी' होने का आरोप, यह है वजह

परमाणु समझौते की सच्चाई परखने उत्तर कोरिया जाएंगे माइक पोम्पिओ

मुझ पर महाअभियोग चला तो हिल जाएगी अर्थव्यवस्था : ट्रंप

?