अफगान- तालिबान प्रतिनिधियों ने पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिकों से की मुलाकात
अफगान- तालिबान प्रतिनिधियों ने पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिकों से की मुलाकात
Share:

अफगानिस्तान पहुंचे अफगान तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को अफगानिस्तान में चल रही शांति प्रक्रिया पर चर्चा के लिए पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक से मुलाकात की। समूह के उप प्रमुख, मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व में तालिबान प्रतिनिधिमंडल बुधवार सुबह इस्लामाबाद के तीन दिवसीय दौरे पर आया और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के एक बयान में लिखा, शांतिपूर्ण, स्थिर, एकजुट, संप्रभु और समृद्ध अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान के समर्थन की पुष्टि करते हुए कुरैशी ने कहा कि इस्लामाबाद शांति प्रयास को सुगम बनाता रहेगा।

कुरैशी इस उम्मीद में हैं कि अफ़ग़ानिस्तान में समावेशी, व्यापक-आधारित और व्यापक राजनीतिक बंदोबस्त के माध्यम से अफ़गानिस्तान में स्थायी शांति स्थापित करने के इस ऐतिहासिक अवसर पर अफगान पार्टियाँ जब्त कर लेंगी। मौजूदा संघर्ष विराम के लिए सभी पक्षों के हिंसा में कमी के प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान अफगान के नेतृत्व वाले और अफगान के स्वामित्व वाली शांति प्रक्रिया के माध्यम से अफगान दलों द्वारा लिए गए निर्णयों का सम्मान करेगा। उन्होंने प्रक्रिया को बाधित करने के खिलाफ सावधानी की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने चार दशक से अधिक समय तक लाखों अफगान शरणार्थियों की मेजबानी के लिए पाकिस्तान के प्रति अपनी कृतज्ञता को बढ़ाया। इसने चेकर शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान की सुविधात्मक भूमिका की भी सराहना की और अंतर-अफगान वार्ता के विभिन्न पहलुओं पर अपना दृष्टिकोण साझा किया। तीन दिवसीय यात्रा में प्रधान मंत्री इमरान खान, सैन्य नेतृत्व और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने के लिए एक यात्रा कार्यक्रम भी है। चार महीनों से भी कम समय में, यह पाकिस्तान का दौरा करने वाला दूसरा तालिबान प्रतिनिधिमंडल है। अगस्त 2020 में, बारादार के नेतृत्व में सात सदस्यीय तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने कुरैशी के साथ बातचीत की थी। बैठक में पाकिस्तान के स्पाईमास्टर लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद भी उपस्थित थे।

27 दिसंबर से पूरे यूरोप में शुरू होगा कोरोना टीकाकरण : जर्मन स्वास्थ्य मंत्री

फिजी ने प्राकृतिक आपदा की स्थिति को शक्तिशाली चक्रवात के रूप में किया घोषित

राष्ट्रपति और वीपी ने अमेरिकियों से घर पर रहने का किया आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -