महिलाओं में स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके
महिलाओं में स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके
Share:

दुनिया भर में महिलाओं में स्ट्रोक के मामले बढ़ रहे हैं और यह अमेरिकी महिलाओं में मौत का पांचवां प्रमुख कारण है। स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के एक हिस्से में अपर्याप्त रक्त प्रवाह होता है। सीधे शब्दों में कहें तो स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, या जब कोई रक्त वाहिका फट जाती है और मस्तिष्क में रक्त का रिसाव होने लगता है। यह एक आपातकालीन स्थिति है क्योंकि मस्तिष्क की कोशिकाएं ऑक्सीजन की कमी से मरने लगती हैं।

स्ट्रोक बच्चों से लेकर वयस्कों तक किसी को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक खतरा होता है। उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 मधुमेह और अलिंद फिब्रिलेशन जैसी स्थितियों से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में, फ्लोरिडा के एक डॉक्टर ने तीन तरीकों पर प्रकाश डाला जिनसे महिलाएं स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकती हैं। आइए इन तरीकों को जानें।

मेडिटेरियन डाइट अपनाएं
विशेषज्ञों का सुझाव है कि मेडिटेरियन डाइट, जो पौधों पर आधारित है और लाल मांस और चीनी के सेवन को कम करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा पर ध्यान केंद्रित करता है, स्ट्रोक के जोखिम को काफी कम कर सकता है। 2018 यूके के एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं मेडिटेरियन डाइट का पालन करती हैं, उनमें इस आहार का पालन न करने वाली महिलाओं की तुलना में स्ट्रोक का जोखिम 22% कम होता है।

वायु प्रदूषण से बचें
सिर्फ पांच दिनों तक वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, वायु प्रदूषण से बचने के लिए घर पर एयर क्लीनर का उपयोग करना और हवा में मौजूद कणों को फ़िल्टर करने के लिए बाहर जाते समय मास्क पहनना महत्वपूर्ण है।

योग का अभ्यास करें
विशेषज्ञ योग, ताई ची, वजन प्रशिक्षण और गहरी सांस लेने जैसी दिमागीपन तकनीकों जैसी शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने की सलाह देते हैं। सप्ताह में तीन से पांच दिन 30 से 60 मिनट तक इन गतिविधियों में शामिल होने से स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

मेडिटेरियन डाइट अपनाने, वायु प्रदूषण से बचने और योग का अभ्यास करके, महिलाएं स्ट्रोक के खतरे को काफी कम कर सकती हैं और स्वस्थ जीवन जी सकती हैं।

क्या आपके नाखून भी बार-बार टूट जाते हैं? तो ना करें अनदेखा, तो सकती है ये गंभीर वजह

लोहा, पीतल या स्टील.. किस बर्तन में खाना बनाना है ज्यादा फायदेमंद?

अपने आहार में इन स्वस्थ किण्वित नाश्ते को करें शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -