किशोर और युवा इंजेक्शन के जरिए लेते है ड्रग्स: रिपोर्ट्स
किशोर और युवा इंजेक्शन के जरिए लेते है ड्रग्स: रिपोर्ट्स
Share:

नई दिल्ली: अफीम से निजात दिलाने और दर्द निवारक के रूप में प्रयोग होने वाली दवाएं ही मर्ज को और भी ज्यादा बढ़ा रही है। इनका इस्तेमाल बढ़ने की वजह इन दवाओं का सस्ता होना और तेज प्रभाव से कैरी भी करना है। समाज में तेजी से नशा फैलाने में इन दवाओं के इस्तेमाल की जानकारी आने के उपरांत चिकित्सक भी हैरान हैं। उनकी नजर में यह चिंता का विषय इसलिए बन गया है क्योंकि युवा इन दवाओं को निगलने की बजाए इंजेक्शन के माध्यम से लेते हुए दिखाई दिए। एक अध्ययन के अनुसार 15 से 25 आयु वर्ग के किशोर और युवा इन दवाओं को नशे के रूप में अधिक प्रयोग कर रहे हैं।

खबरों का कहना है कि पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (पीजीआईएमएस) के मानसिक स्वास्थ्य संस्थान स्थित राज्य व्यसन निर्भरता उपचार केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ आर्य ने कहा है कि किशोर और युवा अफीम की लत छुड़ाने के लिए दी जाने वाली दवा को पीस कर और डिजिटल वाटर में मिलाकर नसों में लगा लेते थे। इसी तरह कुछ युवा मरीज ऐसे भी आए हैं जो दर्द निवारक दवाओं को भी पीसकर उसे सैलाइन वाटर (अस्पतालों में मरीजों को चढ़ाई जाने वाली बोतल) में मिलाकर नसों में लगा लेते थे।

डॉक्टर के मुताबिक किसी दवा की गोली के रूप में खाने और नसों में इंजेक्शन के रूप में लेने से बड़ा अंतर भी देखने के लिए मिल जाता है। खाने के उपरांत गोली थोड़ी देरी से काम करती है और इंजेक्शन से नस में लेने पर दवा तुरंत काम करती है। नशे के आदी कुछ युवा प्रतिदिन तीन से चार इंजेक्शन तक लगा लेते हैं। PGI के इस विभाग में हर वर्ष एक हजार से अधिक मरीज नशे से निजाते पाने के लिए उपचार कराने आते हैं। जिसमे शराब के अलावा अफीम की लत वाले अधिक होते हैं। अब दर्द निवारक दवाओं से नशा करने वाले केस बढ़ रहे हैं।

3 दिनों के लिए बंद रहेंगी बरेली से जयपुर-बेंगलुरु जाने वाली फ्लाइट्स, जानिए क्यों

'साधू-संतों को जेल में डाल रही नितीश सरकार, अपराधियों को छोड़ रही..', सम्राट चौधरी का आरोप

WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, किए 47 लाख से अधिक अकाउंट्स बैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -