योद्धा होने के साथ साथ ‘क्लैवर एंड ब्यूटीफुल वुमेन’ भी थी रानी लक्ष्मी बाई
योद्धा होने के साथ साथ ‘क्लैवर एंड ब्यूटीफुल वुमेन’ भी थी रानी लक्ष्मी बाई
Share:

देश की स्वतंत्रता के दस्तावेजों पर 1857 की क्रांति की सबसे महान नायिका के तौर काशी की मनिकर्णिका, मनु, उर्फ महारानी लक्ष्मीबाई (Rani Lakshmibai) का नाम उल्लेखनीय रहा है। जिन्होंने ब्रिटिशर्स की राज्यों को हड़पने की कुटिल साजिश के चलते महज 30 वर्ष की आयु में शहादत दी थी लेकिन अपने रहते अपने राज्य पर अंग्रेजों का कब्जा होने से रोक दिया। वहीँ आज यानि 18 जून को उनकी पुण्यतिथि है। 

इंडियन हिस्ट्री में अपने सौंदर्य शौर्य और साहस की प्रतीक रानी लक्ष्मीबाई केवल महिलाओं ही नहीं पुरुषों के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत कही जाती है। रानी लक्ष्मीबाई का जन्म यूपी (तब युनाइटेड प्रोविंस) के वाराणसी (तब काशी) में 19 नवंबर 1828 को एक ब्राह्मण परिवार के बीच हुआ था। बचपन में उनका नाम मणिकर्णिका तांबे रखा गया था, संक्षिप्त में उन्हें प्यार से मनु कहकर भी बुलाया जाता था।

पिता मोरोपंत तांबे पेशवा बाजीराव द्वितीय के दरबार में कार्यरत थे, जबकि मां भागीरथी बाई एक सुसंस्कृत, बुद्धिमान और धर्मनिष्ठ स्वभाव की महिला थीं, लेकिन मनु बहुत छोटी थी, तभी उनकी मां ने दुनिया को अलविदा बोल दिया था। घर में अकेले होने की वजह से मोरोपंत मनु को रोजाना अपने साथ पेशवा के दरबार में लेकर जाने लगे थे। पेशवा दरबार में ही लड़कों के बीच पली-बढ़ी मनु बचपन में ही मार्शल आर्ट, तलवारबाजी, घुड़सवारी इत्यादि में निपुण हो गई थीं।

मौत भी है चर्चा का विषय: बता दें कि ग्वालियर में ब्रिटिश सेना के साथ युद्ध करते हुए लक्ष्मीबाई शहीद हो चुकी है लेकिन उनकी मौत को लेकर इतिहासकारों में आज भी कन्फ्यूजन ही है। कुछ इतिहासकारों के मुताबिक युद्ध करते हुए लक्ष्मीबाई की एक सैनिक की गोली लगने से जान चली गई थी, वहीं कुछ इतिहासकारों का बोलना है कि रानी लक्ष्मीबाई की मृत्यु ब्रिटिश आर्मी के सीनियर अफसर कैप्टन ह्युरोज की तलवार लगने की वजह से हुई थी, ये वही ह्युरोज था, जिसने पहली बार लक्ष्मीबाई को देखकर ‘क्लैवर एंड ब्यूटीफुल वुमेन’  भी बोला जाता है, रानी की मृत्यु के पश्चात कैप्टन ह्युरोज ने रानी लक्ष्मीबाई को सैल्यूट किया था। रानी लक्ष्मी बाई की पुण्यतिथि पर उन्हें हम श्रद्धांजलि देते है। 

आज इन जिलों में होगी जमकर बारिश, IMD ने किया अलर्ट

जल्द ही इटली और नॉर्वे का दौरा करेगी भारतीय महिला फुटबॉल टीम

'अग्निपथ' के विरोध ने दहलाया बिहार, 15 जिलों में बंद हुआ इंटरनेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -