बॉलीवुड में आने से पहले प्रोफेसर थे कादर खान, मरते-मरते था इस बात का मलाल
बॉलीवुड में आने से पहले प्रोफेसर थे कादर खान, मरते-मरते था इस बात का मलाल
Share:

बॉलीवुड में अपनी कॉमेडी और अभिनय से सभी का दिल जीतने वाले कादर खान का निधन आज ही के दिन हुआ था। जी हाँ, कादर खान ने 31 दिसंबर 2018, को कनाडा में अंतिम सास ली थी। वहीं कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 में अफगानिस्तान के काबूल में हुआ था। आप सभी को बता दें कि कादर खान ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और 250 फिल्मों में डॉयलाग्स लिखे थे। आज भी वह लोगों के दिलों में अमर है। आपको बता दें कि कादर खान अपने माता पिता की चौथी संतान थे, हालाँकि कादर खान के सभी भाई- बहनों की मौत 8 साल की उम्र में हो जाती थी। ऐसे में कादर खान के माता – पिता को लगा यहां की जमीन ठीक नहीं है और वो भारत आ गए।

वहीं उसके बाद कादर खान का परिवार मुंबई के कमीठापुरा में रहने लगा। यहाँ उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। यह देखकर कादर खान ने छोटी सी उम्र में पड़ोस के बच्चों के साथ पैसे कमाने का फैसला किया, लेकिन उनकी मां ने उन्हें रोक दिया। उन्होंने उनसे कहा था कि इससे तुम एक या दो रुपये कमा सकते हो। बड़ा आदमी बनने के लिए मन लगाकर पढ़ाई लिखाई करो। ऐसे में कादर खान ने मां की बात को मानते हुए जमकर मेहनत की और इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लिया। वह पढ़ाई के साथ- साथ नाटक भी लिखते थे। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वहसिद्दिकी कॉलेज में प्रोफेसर बन गए, हालाँकि उन्होंने नाटक लिखना कभी नहीं छोड़ा। वहीं कादर खान को हमेशा से अभिनय करने का शौक था। ऐसे में उन्हें सबसे पहला ब्रेक दिलीप कुमार ने दिया था।

जी दरअसल उनकी पहली फिल्म ‘दाग’ थी जिसमें उन्होंने वकील की भूमिका निभाई थी। उसके बाद देखते ही देखते कादर खान की किस्मत चमक गई और उन्होंने कई सुपरहिट फ़िल्में दी। कादर खान को 3 फिल्म फेयर अवॉर्ड मिले और अभिनेता को अपने आखिरी समय में इस बात का बहुत दुख था कि 'उन्हें कोई फोन नहीं करता है, सिर्फ अमिताभ बच्चन उन्हें अक्सर फोन करते थे।'

बेटी संग गोवा बीच पर धमाल मचा रहीं श्रिया सरन

राजेश खन्ना की तस्वीर से शादी करती थी लड़कियां, जन्मदिन पर सुने बेहतरीन गाने

कैटरीना के बाद इस एक्ट्रेस संग विक्की ने रचाई दूसरी शादी, तस्वीर वायरल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -