महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित गर्भपात तक पहुंच महत्वपूर्ण: WHO

महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित गर्भपात तक पहुंच महत्वपूर्ण: WHO
Share:

 

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि महिलाओं और लड़कियों के लिए सुरक्षित गर्भपात तक पहुंच महत्वपूर्ण है।

सभी गर्भपातों में से केवल आधे ही सुरक्षित और उचित तरीके से किए जाते हैं, जबकि असुरक्षित गर्भपात के परिणामस्वरूप हर साल लगभग 39,000 मौतें होती हैं और लाखों और महिलाओं को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। अफ्रीका और एशिया में 30%) और सबसे कमजोर परिस्थितियों में रहने वालों में।

एक बयान में, यौन और प्रजनन के लिए डब्ल्यूएचओ के कार्यवाहक निदेशक क्रेग लिसनर स्वास्थ्य और अनुसंधान, ने कहा "असुरक्षित गर्भपात के कारण होने वाली लगभग हर मौत और चोट से बचा जा सकता था। परिणामस्वरूप, हम सुझाव देते हैं कि महिलाओं और लड़कियों को आवश्यकतानुसार गर्भपात और परिवार नियोजन सेवाओं तक पहुंच प्राप्त है।"

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और हर साल होने वाले लगभग 25 मिलियन असुरक्षित गर्भपात से बचने में मदद करने के प्रयास में अद्यतन गर्भपात देखभाल सिफारिशों की घोषणा की है।

गुणवत्तापूर्ण गर्भपात देखभाल का समर्थन करने के लिए, दिशानिर्देशों में नैदानिक ​​अभ्यास, स्वास्थ्य सेवा वितरण, और कानूनी और विधायी हस्तक्षेप शामिल हैं। इसमें स्वास्थ्य प्रदाताओं के व्यापक स्पेक्ट्रम में कार्य साझा करना, साथ ही चिकित्सा गर्भपात की गोलियों तक पहुंच प्रदान करना, अधिक महिलाओं को सुरक्षित गर्भपात सेवाओं की तलाश करने की अनुमति देना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि देखभाल के बारे में सही जानकारी उन लोगों को दी जाती है जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है।

तालिबान ने लोगों से हथियार सौंपने का आह्वान किया

न्यूयॉर्क शहर प्रमुख महामारी नियमो में ढील देगा

मैक्रों ने राष्ट्रपति पद के लिए फिर से चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -