भारत सरकार ने दी ABRY को रोजगार बढ़ाने की मंजूरी
भारत सरकार ने दी ABRY को रोजगार बढ़ाने की मंजूरी
Share:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने औपचारिक क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा देने और आत्मनिर्भर भारत पैकेज 3.0 के तहत कोरोना रिकवरी चरण के दौरान नए रोजगार के अवसरों को प्रोत्साहित करने के लिए आत्मनिर्भर भारत RojgarYojana (ABRY) को मंजूरी दी। चालू वित्त वर्ष के लिए 1,584 करोड़ और 2020 से 2023 तक की संपूर्ण योजना अवधि के लिए रु .2,810 करोड़ को कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया है।

मुख्य विशेषता में भारत सरकार, 1 अक्टूबर, 2020 और 30 जून, 2021 तक या उसके बाद लगे नए कर्मचारियों के संबंध में दो साल के लिए सब्सिडी प्रदान करना शामिल है। ईपीएफ के लिए 12% कर्मचारियों के योगदान और 12% नियोक्ताओं के योगदान का भुगतान करने के लिए सरकार दो साल के लिए 1000 कर्मचारियों को नियुक्त करने वाले प्रतिष्ठानों में और 1000 से अधिक कर्मचारी सरकार को स्थापित करने वाले प्रतिष्ठानों में नए कर्मचारियों के संबंध में दो साल के लिए ईपीएफ अंशदान के केवल कर्मचारियों के हिस्से का भुगतान करेगा।

लाभ लेने की पात्रता 1 अक्टूबर, 2020 से पहले ईपीएफओ में 1 अक्टूबर, 2020 से पहले 15000 रुपये से कम मासिक वेतन वाले कर्मचारी हैं, जो 1 अक्टूबर 2020 से पहले यूनिवर्सल अकाउंट नंबर या ईपीएफ सदस्य खाता संख्या के बिना पंजीकृत हैं। यूएएन नंबर के साथ कोरोना महामारी अवधि के दौरान 01.03.2020 से 30.09.2020 तक बाहर कर दिया और 30 सितंबर, 2020 तक कहीं भी शामिल हो गए भी पात्र हैं। ईपीएफओ सदस्यों के आधार संलग्न खाते में योगदान को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से क्रेडिट करेगा, इस योजना के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर विकसित किया जाएगा और साथ ही एक प्रक्रिया भी विकसित की जाएगी जो उनके अंत में पारदर्शी और जवाबदेह हो। ईपीएफओ द्वारा लागू की गई किसी अन्य योजना के साथ ABRY के तहत प्रदान किए गए लाभों का कोई ओवरलैपिंग सुनिश्चित नहीं किया जाएगा।

आज भी जाँच से चूक सकते है अस्पताल में केरल के सीएम का आला अधिकारी

स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और तकनीकी विकास के लिए भारत और सूरीनाम के बीच समझौता ज्ञापन

कैबिनेट ने सीआइएसएफ, लक्जमबर्ग के साथ द्विपक्षीय समझौते के लिए सेबी को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -