आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर, गंभीर बीमारी के इलाज पर मिलेंगे 15 लाख
आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर, गंभीर बीमारी के इलाज पर मिलेंगे 15 लाख
Share:

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए आयी है बड़ी खुशखबरी। अब इस योजना के लाभार्थी राष्ट्रीय आरोग्य निधि (RAN) योजना के तहत ऐसी बीमारियों के इलाज के लिए 15 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता हासिल कर सकते हैं, जिनके पर ज्यादा खर्च आता है और जो Ayushman Bharat योजना में कवर नहीं होते हैं। इसके अलावा एक आधिकारिक ज्ञापन में ऐसा कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने RAN Scheme को लेकर संशोधित गाइडलाइंस जारी कर दिया गया है। 

गरीब मरीजों की शिकायत पर कदम
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गरीब मरीजों की शिकायत पर यह पहल की है। वही जानलेवा बीमारियों से जूझ रहे कई गरीब मरीजों की शिकायत थी कि उन्हें Ayushman Bharat - Pradhan Mantri Jan Arogya Yojna (AB-PMJAY) का लाभार्थी होने के कारण RAN के तहत लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसके अलावा सभी सरकारी अस्पतालों, सभी क्षेत्रीय कैंसर केंद्रों, सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों, व्यय विभाग और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) को यह ज्ञापन भेजा गया है। 

संशोधित दिशा-निर्देशों के साथ भेजे गए ज्ञापन में कहा गया है, ''मेडिकल एडवाइस के मुताबिक अगर कोई उपचार AB-PMJAY में कवर नहीं होता है तो इस योजना के लाभार्थियों को RAN स्कीम के तहत 15 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जा सकती है।'' इसके साथ ही ज्ञापन में कहा गया है कि ऐसी परिस्थितियों में लाभार्थी को संबंधित सरकारी अस्पताल की ओर से लिखकर दिया जाना चाहिए कि उसकी बीमारी AB-PMJAY के तहत कवर नहीं होती है। ऐसी स्थिति में मरीज RAN के तहत वित्तीय मदद हासिल करने का हकदार हो सकता है । वही एम्स और NHA ने स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा था AB-PMJAY के जिन लाभार्थियों को इस योजना के जरिये इलाज नहीं मिल पाती है, उन्हें RAN योजना के तहत कवर किया जा सकता है।

भारतीय अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाना कोई आसान काम नहीं है : पीएम मोदी

फ्लाइट से तिरुपति बालाजी के दर्शन हुए काफी सस्ते, यह है टूर पैकेज

Gold Futures price: सोने-चांदी की वायदा में आयी बढ़ोतरी, जानिये क्या रहा भाव 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -