आमिर खान की 'दंगल' डाइट और वर्कआउट
आमिर खान की 'दंगल' डाइट और वर्कआउट
Share:
आमिर खान अपनी उत्कृष्ट अभिनय क्षमताओं और अपनी भूमिकाओं के प्रति अटूट समर्पण दोनों के लिए बॉलीवुड उद्योग में प्रसिद्ध हैं। जीवन के प्रति सच्चे चरित्र चित्रण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के कारण उन्हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट उपनाम दिया जाता है। फिल्म "दंगल" के लिए उनका आश्चर्यजनक शारीरिक परिवर्तन इस समर्पण का एक सशक्त उदाहरण है। पहलवान महावीर सिंह फोगट के युवा संस्करण की भूमिका निभाने के लिए आमिर खान को नाटकीय वजन घटाने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा, और केवल 20 सप्ताह में आश्चर्यजनक रूप से 25 किलोग्राम वजन कम किया। यह अविश्वसनीय उपलब्धि उस शारीरिक और मानसिक कठिनाइयों को उजागर करती है जिसका सामना एक अभिनेता को इस तरह की भूमिका के लिए तैयारी करते समय करना पड़ता है और साथ ही वह अपने समर्पण का भी प्रदर्शन करता है।
 
नितेश तिवारी की जीवनी पर आधारित स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म "दंगल", जो पूर्व पहलवान और भारतीय पहलवान गीता फोगट और बबीता कुमारी के पिता महावीर सिंह फोगट के जीवन पर आधारित है, फोगट की कहानी बताती है। फिल्म प्रेरक कहानी बताती है कि कैसे महावीर ने अपनी बेटियों को कुशल पहलवान बनाया। जब महावीर सिंह फोगट लगभग 25 वर्ष के थे, तब उनका फिल्म में अभिनय करना, निर्माण के सबसे कठिन पहलुओं में से एक था। आमिर खान को एक पहलवान को अपने चरम पर चित्रित करने के लिए, उन्हें एक महत्वपूर्ण शारीरिक परिवर्तन से गुजरना पड़ा।
 
महावीर सिंह फोगट के एक युवा पहलवान से एक बूढ़े पिता में परिवर्तन को ईमानदारी से चित्रित करने के लिए आमिर खान को 28 किलोग्राम वजन बढ़ाने का चुनौतीपूर्ण काम करना पड़ा। भूमिका के लिए उनकी तैयारी के लिए प्रारंभिक चरण के दौरान उनका वजन बढ़ाना आवश्यक हो गया। उन्हें खान-पान में बदलाव करने के साथ-साथ अपनी जीवनशैली भी पूरी तरह से बदलनी पड़ी। खान को हर दिन अत्यधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करना पड़ता था, जिसमें ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी शामिल था।
 
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आमिर खान का वजन सुरक्षित रूप से बढ़े, पोषण विशेषज्ञों, फिटनेस पेशेवरों और डॉक्टरों की एक टीम ने इस पर कड़ी नजर रखी। इस तथ्य के बावजूद कि वजन बढ़ाना उद्देश्य था, वसा की तुलना में दुबली मांसपेशियों को प्राथमिकता दी गई। इस भूमिका के लिए, खान को आवश्यक मांसपेशियों का विकास करना था, इसलिए उन्हें एक सख्त व्यायाम दिनचर्या का पालन करना पड़ा जिसमें शक्ति प्रशिक्षण और कंडीशनिंग अभ्यास को प्राथमिकता दी गई। तेजी से वजन बढ़ना शारीरिक और मानसिक रूप से कठिन हो सकता है, इसलिए परिवर्तन का यह चरण कठिनाइयों से रहित नहीं था।
 
शूटिंग के पहले भाग के लिए सफलतापूर्वक 28 किलोग्राम वजन बढ़ाने के बाद, आमिर खान को युवा महावीर सिंह फोगट का किरदार निभाने के लिए केवल 20 हफ्तों में 25 किलोग्राम वजन कम करना और भी मुश्किल काम का सामना करना पड़ा। वजन घटाने की यह नाटकीय यात्रा कठिन थी जिसके लिए बहुत अधिक प्रतिबद्धता, आत्म-नियंत्रण और धैर्य की आवश्यकता थी।
 
आहार परिवर्तन: वजन घटाने के चरण के दौरान, खान के आहार में पूर्ण परिवर्तन आया। उनके कैलोरी सेवन को भारी रूप से कम करना पड़ा, और उन्हें छोटे हिस्से और नियंत्रित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और वसा के साथ संतुलित आहार पर स्विच करना पड़ा। वजन कम करने के लिए उनके कैलोरी सेवन को कम करते हुए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए उनके आहार की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी।
 
गहन कसरत आहार: आमिर खान ने अतिरिक्त वजन कम करने और भूमिका के लिए फिट होने के लिए गहन कसरत आहार शुरू किया। उनके व्यायाम कार्यक्रम में कार्डियो व्यायाम को भारोत्तोलन और उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT) के साथ मिश्रित किया गया था। उन्होंने वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए खुद को हर संभव सीमा तक धकेलते हुए, प्रत्येक दिन काफी समय तक कसरत की।
 
मानसिक दृढ़ता: खान की वजन घटाने की यात्रा के लिए काफी मानसिक दृढ़ता की भी आवश्यकता थी। ऐसे त्वरित परिवर्तन के लिए आवश्यक प्रेरणा और अनुशासन को बनाए रखना कठिन है। आमिर खान की सफलता उनकी दृढ़ता और एकाग्रता से काफी प्रभावित थी।
 
पेशेवर सलाह: खान ने पोषण विशेषज्ञों और फिटनेस प्रशिक्षकों सहित विशेषज्ञों के एक समूह के साथ मिलकर काम करना जारी रखा, जैसा कि उन्होंने वजन बढ़ाने के चरण के दौरान किया था। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसके वजन में कमी टिकाऊ और स्वस्थ है, नियमित रूप से उसकी निगरानी की गई।

 

"दंगल" के लिए आमिर खान का वजन कम करना एक कठिन काम था जिसमें कई कठिनाइयाँ थीं:
 
शारीरिक तनाव: तेजी से वजन कम करना शरीर के लिए कठिन हो सकता है। पूरी प्रक्रिया के दौरान, खान को थकावट, मांसपेशियों में दर्द और शारीरिक परेशानी से जूझना पड़ा।
 
भावनात्मक और मानसिक प्रभाव: ऐसे परिवर्तन के लिए आवश्यक आत्म-नियंत्रण को बनाए रखना भावनात्मक रूप से कठिन हो सकता है। खान को अपने समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण अपनी भूमिका के लिए महत्वपूर्ण बलिदान देना पड़ा, और उन्हें अपनी शंकाओं के बावजूद दृढ़ रहना पड़ा।
 
स्वास्थ्य के लिए जोखिम: यदि कड़ी निगरानी में अत्यधिक वजन कम नहीं किया जाता है, तो यह किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अभिनेता के लिए अपने स्वास्थ्य और भलाई पर नज़र रखना महत्वपूर्ण था।
 
यह पता चला कि आमिर खान की अपनी कला के प्रति प्रतिबद्धता सार्थक थी। "दंगल" के लिए उनके उल्लेखनीय परिवर्तन ने न केवल दर्शकों को आश्चर्यचकित किया बल्कि आलोचकों से भी प्रशंसा हासिल की। अपनी शारीरिक विशेषताओं और कुश्ती कौशल सहित हर तरह से, उन्होंने युवा महावीर सिंह फोगट को प्रभावशाली ढंग से चित्रित किया।
 
"दंगल" की भूमिका के लिए आमिर खान ने जिस तरह से बदलाव किया, वह उनके पेशे के प्रति अटूट समर्पण का प्रमाण है। एक चरित्र को सटीक रूप से चित्रित करने के लिए शारीरिक रूप से इस तरह के कठिन परिवर्तन से गुजरने की उनकी इच्छा वास्तव में सराहनीय है। यह दर्शाता है कि दृढ़ता, अनुशासन और सही मार्गदर्शन के साथ कौन से असाधारण कारनामे पूरे किए जा सकते हैं, और यह अभिनेताओं और आम लोगों दोनों के लिए प्रेरणा का काम करता है। केवल 20 सप्ताह में 28 किलोग्राम वजन बढ़ाने से लेकर 25 किलोग्राम वजन कम करने तक आमिर खान की यात्रा निस्संदेह भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे आश्चर्यजनक परिवर्तनों में से एक के रूप में दर्ज की जाएगी, जिसने उन्हें "मिस्टर परफेक्शनिस्ट" के रूप में स्थापित किया है।

शाहरुख खान से प्यार के कारण इस स्टार ने साइन की 'जवान' फिल्म, खुद किया खुलासा

दीपिका पादुकोण ने किया शाहरुख खान को KISS तो पति रणवीर ने किया कुछ यूँ रिएक्ट

सामने आया शाहरुख खान का डॉन 3 का लुक! फोटोज देख यूजर्स ने दी ये प्रतिक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -