आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ ज्यादा आसान
आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ ज्यादा आसान
Share:

यदि आपने अपना निवास स्थान बदला है या फिर आप नौकरी के लिए दूसरे शहर में रहते है, तो ऐसे में आधार कार्ड में सही एड्रेस अपडेट कराना बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही बिना अपडेट वाले आधार कार्ड से सरकारी काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। वहीं  ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए है, जिससे आप घर बैठे ही आधार कार्ड में अपना सही एड्रेस अपडेट कर सकते है । तो आइए जानते हैं पूरा तरीका | वहीं आधार में एड्रेस अपडेट कराने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट  https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके साथ ही इस साइट पर जाने के बाद आपको आधार ऑनलाइन सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें अपडेट ऑप्शन में जाना होगा। इसके बाद आपको एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर टैप करना पड़ेगा।

इसके साथ ही इतना करने के बाद आपके सामने एक नया टैब ओपन हो जाएगा, जिसमें कुछ नियमों के साथ अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा। वहीं आधार में पता अपडेट करने के लिए ध्यान रखना होगा कि आपके पास वो नंबर मौजूद होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हुआ हो, क्योंकि इस नंबर पर ही आधार अपडेट का ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आ सकता  है । अब इस टैब में आप अपडेट एड्रेस के ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार कार्ड नंबर एंटर कर लॉगइन करें। इतना करने के बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। अब ओटीपी डालकर आगे बढ़ें और डाटा अपडेट रिक्वेस्ट (Data Update Request) पर क्लिक करें। अब आपको एड्रेस वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके साथ ही अब आपके सामने Aadhaar Update का ऑप्शन मिलेगा। वहीं अब अपने हिसाब से अपना नया पता अपडेट करें और सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट विकल्प पर क्लिक करें।

डाटा अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आपके कुछ दस्तावेज भी देने होंगे जिनमें पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड आदि शामिल हैं। इन दस्तावेजों पर आपको हस्ताक्षर भी करने होंगे और उनकी फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको कोई एक ही दस्तावेज देना होगा।इसके बाद आपको अपने पास के बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा और रिक्वेस्ट सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।वहीं अब आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इस नंबर की सहायता से आप रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है। रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद कुछ दिनों में आपके नए एड्रेस अपडेट हो सकता है और आपको ई-मेल या मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन भी मिल सकता है ।

Redmi Note 9S शानदार फीचर्स के साथ हुआ लॉन्च

Samsung के इन दो स्मार्टफोन पर मिलेगा कैशबैक ऑफर

Huawei की इस सीरीज की जानकारी हुई लीक, मिल सकता है 50MP का कैमरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -