अब बिना डॉक्यूमेंट भी Aadhaar Card के लिए अप्लाई कर सकते है, जानिये कैसे
अब बिना डॉक्यूमेंट भी Aadhaar Card के लिए अप्लाई कर सकते है, जानिये कैसे
Share:

बॉयोमैट्रिक पहचान पर आधारित 12 अंकों का आधार नंबर आज अलग अलग सेवाओं के लिए अनिवार्य है। इसके साथ ही UIDAI की ओर से जारी किये जाने वाले Aadhaar Card को एक पहचान पत्र के तौर पर भी मान्यता मिल गई है। वही ऐसे में आज हम ये बताने जा रहे हैं कि आपको आधार कार्ड बनवाने एवं कार्ड में दर्ज नामों को अपडेट कराने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ ही जाती है। इसके अलावा अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आपको कई विकल्प देता है, जिसके जरिए आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं।  

UIDAI ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि आधार कार्ड बनवाने के लिए आप पहचान पत्र के तौर पर 32 दस्तावेजों की सूची में से कोई एक दस्तावेज दे सकते हैं। इन दस्तावेजों में नाम और फोटो होना आवश्यक है। इस सूची में शामिल प्रमुख दस्तावेज हैं:1. पासपोर्ट 2. पैन कार्ड 3. राशन कार्ड 4. वोटर आईडी 5. ड्राइविंग लाइसेंस 6. सरकारी आईडी कार्ड/ PSU की ओर से जारी आईडी कार्ड 7. नरेगा जॉब कार्ड 8. शस्त्र का लाइसेंस 09. एटीएम कार्ड जिस पर फोटो हो 10. क्रेडिट कार्ड जिस पर फोटो हो इनके अतिरिक्त भी पेंशनर फोटो कार्ड, फ्रीडम फाइटर कार्ड, किसान फोटो पासबुक जैसे कई दस्तावेजों की जरिए अपनी पहचान साबित कर सकते हैं। 

इसी तरह आप पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, वोट आइडी, बिजली बिल, पानी बिल, टेलीफोन लैंडलाइन बिल जैसे डॉक्यूमेंट्स के जरिए अपने पता की पुष्टि कर सकते हैं। वही जन्म तिथि की पुष्टि के लिए आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, सरकारी बोर्ड या यूनिवर्सिटी की ओर से जारी मार्कशीट सहित कई तरह के दस्तावेज जमा कर सकते हैं। फिलहाल, यदि आपके पास इनमें से कोई भी दस्तावेज नहीं है तो आप एक तय फॉर्मेट में अधिकृत अधिकारियों की ओर से जारी सर्टिफिकेट के तहत भी  आधार के लिए पंजीयन करा सकते हैं। वही इतना ही नहीं आप अपने पता, नाम या जन्म की तिथि को भी अपडेट करा सकते हैं।  UIDAI की ओर से किये गए ट्वीट में कहा गया है, "यूआईडीएआई आधार पंजीयन या पता, नाम और जन्मतिथि अपडेट कराने के लिए अधिकृत अधिकारियों की ओर से जारी सर्टिफिकेट को स्वीकार करता है। इस सर्टिफिकेट का मानक प्रारूप यहां उपलब्ध है| 

हैदराबाद दुनियाभर के 130 शहरों की सूची में सबसे ऊपर, जानिये दिल्ली का है कौन सा स्थान

इकॉनमी को लेकर गडकरी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना कठिन...

सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा परिवर्तन, जानिए क्या है आज का भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -