हैदराबाद दुनियाभर के 130 शहरों की सूची में सबसे ऊपर, जानिये दिल्ली का है कौन सा स्थान
हैदराबाद दुनियाभर के 130 शहरों की सूची में सबसे ऊपर, जानिये दिल्ली का है कौन सा स्थान
Share:

हैदराबाद को दुनिया के सबसे dynamic मतलब गतिशील शहरों की सूची में पहला स्थान मिल गया है। हैदराबाद को सामाजिक-आर्थिक और कॉमर्शियल रीयल एस्टेट जैसे कई मापदंड पर दुनिया के किसी भी अन्य शहर के मुकाबले बेहतर अंक मिले हैं। वही  ग्लोबल प्रोपर्टी कंसल्टेंट जेएलएल इंडिया की इस सूची में बेंगलुरु का नाम दूसरे स्थान पर है। जेएलएल के अनुसार आर्थिक सुस्ती के बावजूद विश्व के 20 डायनेमिक शहरों की सूची में भारत के सात शहरों को जगह मिली है। राष्ट्रीय राजधानी इस सूची में छठे पायदान पर है। इसके अलावा, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पांचवें स्थान पर है। 

JLL 'City Momentum Index' के अनुसार पुणे 12वें, कोलकाता 16वें और मुंबई 20वें स्थान पर है। जेएलएल ने यह सूची बनाते समय दुनिया भर के शहरों के सामाजिक-आर्थिक एवं वाणिज्यिक परिसंपत्तियों एवं रीयल एस्टेट मार्केट को ध्यान में रखा है। JLL ने एक रिपोर्ट में कहा है, ''130 शहरों की सूची में हैदराबाद को विश्व का सबसे डायनेमिक शहर आंका गया है।'' वही रिपोर्ट में कहा गया है कि हैदराबाद को GDP Growth, खुदरा बिक्री और हवाई यात्रियों की बढ़ोत्तरी जैसे प्रमुख आर्थिक संकेतकों पर दुनिया भर में सबसे अधिक अंक मिले हैं।  बीते साल की सूची देखी जाए तो हैदराबाद ने एक पायदान की छलांग लगाई है। बीते वर्ष वह दूसरे स्थान पर था और बेंगलुरु टॉप पर रहा था। 

इसकी अलावा जेएलएल इंडिया के सीईओ और कंट्री हेड रमेश नायर ने कहा, ''विश्वभर के निवेशक भारत के सबसे तेजी से विकसित हो रहे शहरों में बहुत जबरदस्त दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर और नीतिगत मोर्चों पर सरकार की ओर से किए गए सुधारों का फायदा दिखने लगा है। आर्थिक वृद्धि की रफ्तार धीमी होने के बावजूद इन सुधारात्मक कदमों से बाजार में ज्यादा पारदर्शिता आई है और इससे रीयल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा मिला है।''उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत के शहरों में कॉमर्शियल रीयल एस्टेट में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। 

इकॉनमी को लेकर गडकरी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना कठिन...

सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा परिवर्तन, जानिए क्या है आज का भाव

SBI ने ग्राहकों को दिया दोहरा झटका, FD के बाद अब RD के ब्याज पर चलाई कैंची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -