हेपेटाइटिस-सी की दवाओं से कोरोना संक्रमण का इलाज संभव, रिसर्च में बड़ा दावा
हेपेटाइटिस-सी की दवाओं से कोरोना संक्रमण का इलाज संभव, रिसर्च में बड़ा दावा
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के उपचार में हेपेटाइटिस-सी की दवाएं असरदार हैं। स्ट्रक्चर नामक विज्ञान पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। अमेरिकी ऊर्जा विभाग के वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि हेपेटाइटिस-सी की दवाओं में एक ख़ास एंजायम मौजूद है, जो इंसानी कोशिकाओं में कोरोना वायरस को अपनी तादाद बढ़ाने से रोकने की क्षमता रखता है। 

अमेरिकी ऊर्जा विभाग की ओक रिज राष्ट्रीय प्रयोगशाला में यह रिसर्च की गई। रिसर्च में पाया कि हेपेटाइटिस-सी की दवा से कोरोना वायरस के मुख्य प्रोटीज को नष्ट किया जा सकता है। प्रोटीज एक महत्वपूर्ण प्रोटीन एंजायम है जो कोरोना वायरस को प्रजनन की ताकत प्रदान करता है। रिसर्चर्स का कहना है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक है कि उसमें मौजूद प्रोटीज को काम करने से रोका जाए। मुख्य लेखक डैनियल नेलर का कहना है कि हमने रिसर्च में पाया है कि हेपेटाइटिस-सी ड्रग्स कोरोना वायरस प्रोटीज को रोकता है और बाधित करता है। 

मुख्य लेखक डैनियल नेलर ने कहा कि अभी अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) द्वारा अनुमोदित कोई ऐसी दवा मौजूद नहीं है जो सार्स-कोव-2 वायरस के मुख्य प्रोटीज को रअर्जेट करती हो। वह कहते हैं कि यह रिसर्च इस बात को निर्धारित करने का पहला कदम है कि क्या इन दवाओं को कोरोना संक्रमण के उपचार में उपयोगी उम्मीदवार के रूप में माना जाना चाहिए।

भारत का पहला हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर बनाने के लिए एलएंडटी ने जीता मेगा कॉन्ट्रैक्ट

टीसीएस ने शेयर बायबैक के लिए रिकॉर्ड तारीख 28 नवंबर की तय

सोने-चांदी की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -