महाराष्ट्र की सियासत में आया नया मोड़, अब विधानसभा स्पीकर के लिए MVA ने उतारा प्रत्याशी

मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार बदलने के पश्चात् अब विधानसभा स्पीकर पद पर नियुक्ति की कवायद चल रही है। नंबरगेम में मात खा चुके महा विकास अघाड़ी ने विधानसभा स्पीकर पद के लिए अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर हैरान कर दिया है। NDA की ओर से बीजेपी MLA राहुल नार्वेकर को उतारा गया है जिनके खिलाफ शिवसेना MLA राजन साल्वी हैं। दोनों प्रत्याशियों ने अपना-अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। 3 जुलाई को चुनाव है।

वहीं, महाविकास अघाड़ी ने विधानसभा स्पीकर के चुनाव को लेकर भी प्रश्न खड़े किए हैं। गठबंधन के नेताओं का कहना है कि मुद्दा सर्वोच्च न्यायालय में पेंडिग होने के बावजूद विधानसभा स्पीकर का चुनाव कैसे हो सकता है। इसको लेकर विधिमंडल के प्रधान सचिव को चिट्ठी लिखकर शिकायत की गई है। 

बता दें कि महाराष्ट्र में स्पीकर का पद दो वर्षों से रिक्त है। विधानसभा के 2 दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन 3 जुलाई को स्पीकर का चुनाव होगा। नाना पटोले के स्पीकर पद छोड़ने के पश्चात् से स्पीकर का पद रिक्त है। शिंदे सरकार को 4 जुलाई को बहुमत साबित करना होगा। इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। सर्वोच्च न्यायालय से शिंदे शिविर के बागी विधायकों को बड़ी राहत प्राप्त हो गई है। सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश सूर्यकांत एवं न्यायधीश जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि 11 जुलाई को तय सुनवाई में ही सुनील प्रभु की याचिका पर भी विचार करेंगे। सुनील प्रभु को सर्वोच्च न्यायालय से झटका लगा है। 11 जुलाई को ही उनकी पिछली याचिका के साथ ही अदालत इस मामले की भी सुनवाई करेगा। प्रभु की याचिका पर सर्वोच्च न्यायालय ने कोई आदेश देने से फिलहाल मना किया है। 

'धनुष की डोरी को पीछे खींचते हैं क्योंकि...', फडणवीस को लेकर राज ठाकरे ने कही बड़ी बात

विपक्षी नेता के लिए हार-फूल लेकर जाएंगे, लेकिन PM की अगवानी नहीं करेंगे KCR, तीसरी बार तोड़ेंगे प्रोटोकॉल

पुनर्मतदान के लिए जिम्मेदार लोगों से वसूली को लेकर नरोत्तम मिश्रा ने दिया ये बयान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -