10 साल से अंधेरे में जी रहा था करोड़पति का परिवार, न बिजली थी न अन्य सुविधाऐं
10 साल से अंधेरे में जी रहा था करोड़पति का परिवार, न बिजली थी न अन्य सुविधाऐं
Share:

इंदौर: उनके पास करोड़ों की संपत्ती है मगर न घर में फ्रीज है न टीवी है और न ही बिजली की व्यस्था है। हर ओर केवल डर और शक गहरा रहा है तो दूसरी ओर सन्नाटा ही सन्नाटा पसरा है। इंदौर के स्नेहलता गंज में रहने वाला एक परिवार ऐसे ही हालातों में जीवन जीता है। दरअसल यह हालात हैं बड़जात्या परिवार के। इस परिवार में दंपति वर्षों से ऐसे ही जी रहे हें हालांकि घर की दीवारों पर तरह - तरह के चित्र उकेरे गए हैं जो कि बच्चों और विभिन्न रंगों के बारे में बता रहे हैं

दरअसल दंपति के ही साथ पूरा परिवार फाॅली ए फैमिली और शेयर्ड सायकोसिस रोग से ग्रस्त है। बड़जात्या परिवार के सदस्यों को करीब 10 वर्ष बाद घर से बाहर निकाला गया। वे अब सामान्य जीवन जीने का प्रयास कर रहे हैं। पहले पति को यह बीमारी थी फिर पत्नी और बच्चे इस रोग की चपेट में आ गए। परिवार में मौजूद बच्चों में बड़ी बेटी 9 वर्ष की है जबकि 7 वर्ष और 1 वर्ष के दो बेटे भी हैं बहू और पोते - पोतियों की बीमारी की पीड़ा मां वीणा बड़जात्या से सहन नहीं हुई और उन्होंने मनोचिकित्सक की सहायता से सभी को ठीक कर दिया।

वीणा ने कहा कि उनका मार्बल का कारोबार है। मगर जब बेटे की शादी हुई तो उसके बाद उसके स्वभाव में परिवर्तन आने लगा। वह गुस्सा करने लगा, लोगों पर शक करने लगा और चिड़चिड़ापन दिखाने लगा। वह अपने कामकाज पर ध्यान नहीं देता था। जब यह असहनीय हो गया तो उसने लोगों से मिलना छोड़ दिया और फिर वह बार - बार यह कहता था कि वे मुझे मार देंगे। उसने बिजली का सामान आदि तोड़ दिया।

उसे जब मनोचिकित्सक डाॅ. पवन राठी से मिलवाया गया तो उन्होंने कहा कि यह बीमारी दूसरे में चली जाती है तो उसे शेयर्ड सायकोसिस कहा जाता है। यदि इस रोग का उपचार नहीं मिलता तो फिर परिवार बर्बाद हो जाता है। अब उसके बच्चों का स्कूल में एडमिशन हुआ है। परिवार को खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -