A फॉर अर्जुन, B फॉर बलराम., बच्चों को इस तरह पढ़ा रहा यूपी का 125 वर्ष पुराना स्कूल
A फॉर अर्जुन, B फॉर बलराम., बच्चों को इस तरह पढ़ा रहा यूपी का 125 वर्ष पुराना स्कूल
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक स्कूल ने एक सराहनीय कदम उठाते हुए बच्चों के पाठ्यक्रमों में अहम परिवर्तन किया है। दरअसल, इस स्कूल में बच्चों को A फॉर एप्पल और B फॉर बॉय की जगह A फॉर अर्जुन और B से बलराम पढ़ाया जा रहा है। इस विषय में स्कूल के प्रधानाचार्य का कहना है कि इस पद्धति से बच्चों को पौराणिक और ऐतिहासिक ज्ञान प्राप्त होगा।

सोशल मीडिया पर इस पुस्तक की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। इसके साथ ही यूजर स्कूल और प्रधानाचार्य के इस पहल की प्रशंसा कर रहे हैं। वायरल हो रही पुस्तक में A से लेकर Z तक के शब्दों के मतलब भारतीय पौराणिक इतिहास के संदर्भ में बताया जा रहा है। लखनऊ के जिस स्कूल ने यह पहल की है, उसका नाम अमीनाबाद इंटर कॉलेज है। तक़रीबन 125 वर्ष पुराना यह स्कूल अमीनाबाद में स्थित है। पुस्तक में  ABCD का अर्थ चित्र के साथ वर्णन किया गया है। बच्चों को पढ़ाया जा रहा है- A फॉर अर्जुन इज अ ग्रेट वॉरियर। ऐसे ही B फॉर का मतलब बलराम इज ब्रदर ऑफ कृष्णा पढ़ाया जा रहा है।

स्कूल के प्रधानचार्य साहेब लाल मिश्रा ने कहा है कि बच्चों को आजकल भारतीय संस्कृति के संबंध में कम जानकारी है। उनके ज्ञान को बढ़ाने के लिए यह पहल की गई है। इससे छात्रों को भारतीय संस्कृति के संबंध में जानकारी मिलेगी। स्कूल नगर निगम द्वारा संचालित है और 1897 में स्थापित इस स्कूल के प्रधानाचार्य का कहना है कि यह पुस्तक PDF फॉरमेट भी मौजूद है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी वर्णमाला की तरह ही हिंदी वर्णमाला के लिए भी ऐसे प्रारूप तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। हिंदी में अधिक अक्षर हैं, इसलिए इसकी प्रक्रिया में ज्यादा वक़्त लग रहा है।

भारत के 52 हज़ार से अधिक ट्विटर हैंडल बैन, एलन मस्क के मालिक बनते ही ताबड़तोड़ एक्शन शुरू

PM मोदी के हादसे वाली जगह पहुँचते ही ढक दिए Oreva कंपनी का बोर्ड, जानिए क्यों?

सीएम योगी के निर्देश के बाद एक्शन में जितिन प्रसाद, PWD हेडक्वार्टर पहुंचकर लगाई अधिकारीयों की क्लास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -