'100 रुपए की रिश्वत तो बहुत कम है..', हाई कोर्ट ने सरकारी अधिकारी को किया बरी, ACB ने रंगे हाथों पकड़ा था
'100 रुपए की रिश्वत तो बहुत कम है..', हाई कोर्ट ने सरकारी अधिकारी को किया बरी, ACB ने रंगे हाथों पकड़ा था
Share:

मुंबई: भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी के एक मामले में एक सरकारी चिकित्सा अधिकारी को बरी करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा है कि वर्ष 2007 में और अब तो और भी अधिक रिश्वत के रूप में 100 रुपए की राशि "बहुत छोटी" लगती है। न्यायमूर्ति जितेंद्र जैन की एकल पीठ ने मंगलवार को कहा कि यह एक उपयुक्त मामला है, जिसे एक मामूली मामला माना जाएगा और चिकित्सा अधिकारी को बरी करने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा।

दरअसल, 2007 में, एलटी पिंगले नामक व्यक्ति ने महाराष्ट्र के पुणे जिले के पौड में एक ग्रामीण अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल शिंदे पर उनके भतीजे द्वारा कथित हमले के बाद उनकी चोटों को प्रमाणित करने के लिए 100 रुपए मांगने का आरोप लगाया था। पिंगले ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) से शिकायत की, जिसने जाल बिछाया और डॉ. शिंदे को रंगे हाथों पकड़ लिया। उन पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मुकदमा चलाया गया। जनवरी 2012 में, एक विशेष अदालत ने डॉ. शिंदे को सभी आरोपों से बरी कर दिया, जिसे राज्य ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। हालाँकि, उच्च न्यायालय को राज्य की अपील में कोई तरजीह नहीं मिली।

हाई कोर्ट ने कहा कि, 'वर्तमान मामले में, आरोप वर्ष 2007 में 100 रुपए की रिश्वत लेने का है। वर्ष 2007 में यह राशि बहुत कम प्रतीत होती है और वर्ष 2023 के हिसाब से तो और भी कम है, जब बरी किए जाने के खिलाफ अपील पर सुनवाई हो रही है।" जज ने कहा कि, "इसलिए, यह मानते हुए कि अपीलकर्ता-शिकायतकर्ता आरोपों को साबित करने में सक्षम है (हालांकि, मैंने पहले ही माना है कि वे आरोपों को साबित करने में विफल रहे हैं), मेरे विचार में प्रासंगिक समय पर मात्रा पर विचार करने के बाद यह एक उपयुक्त मामला हो सकता है बरी करने के आदेश को बरकरार रखने के लिए इसे एक मामूली मामला माना गया।''

इसके साथ ही कोर्ट ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के कुछ प्रावधानों पर भरोसा किया कि यदि संतुष्टि के लिए कथित रिश्वत तुच्छ है, तो भ्रष्टाचार का कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है और अदालत यह मानने से इनकार कर सकती है कि आरोपी भ्रष्ट है। हाई कोर्ट ने राज्य सरकार की अपील खारिज कर दी। 

'मध्यप्रदेश में 250 घोटाले हुए, यहाँ छापा क्यों नहीं मारती ED...', शिवराज सरकार पर जमकर बरसी प्रियंका गांधी

'नाबालिग हिन्दू बच्ची का किडनैप और जबरन धर्मांतरण..', जो पाकिस्तान में होता था, अब बंगाल में भी होने लगा, आरोपी असीबुर रहमान फरार

'भारत का हिस्सा नहीं हैं कश्मीर और अरुणाचल..', NewsClick को चीन से यही दिखाने का पैसा मिला - दिल्ली पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -